Home » वायरल न्यूज़ » Scientists identify two antibodies from llamas that can neutralise coronavirus
 

इस जानवर में मिलने वाली एंटीबॉडी से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस, वैज्ञानिकों ने किया दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2020, 21:42 IST

कोरोना वायरस के असर के कराण पूरे विश्व में 4 करोड़ 97 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 12 लाख 50 हजार से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आने के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं जैसे जैसे ठण्ड भर रही है, वैसे वैसे इस वायरस के और मामले सामने आ रहे हैं. यूरोप के कई देशों में इस वायरस की दूसरी और तीसरी लहर आ चुकी है जिसके कारण लगातार मामले बढ़ रहे हैं. गुरूवार को ही पूरे विश्व में 6 लाख 23 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. ऐसे में पूरा विश्व कोरोना वैक्सीन को लेकर आस लगाए हुए है. उम्मीद की जा रही है कि साल के अंत कर नहीं तो अगरे साल की शुरूआत तक वैक्सीन आ सकती है. इस बीच एक नई शोध सामने आई है, जिसने अनुसार कोरोना वायरस को रोकने में इनहेल्ड लामा एंटीबॉडी उपचार में मदद कर सकते हैं.

दरअसल, वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि दक्षिण अमेरिकी में पाए जाने वाले लामाओं से प्राप्त दो छोटे और स्थिर एंटीबॉडी कोविड-19 वायरस को रोकने में कारगर हैं. नेचर स्ट्रक्चरल एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में उल्लेख किया गया है कि 'नैनोबॉडी' कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाले इंफेक्शन को रोक सकते हैं क्योंकि यह SARS-CoV-2 को प्रोटीन ACE2 के साथ इंटरेक्शन करने से रोकता है, जो मानव शरीर में कोशिकाओं को संक्रमित करता है.


गुरुवार को साइंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के वरिष्ठ लेखक यी शी ने कहा,"प्रकृति हमारा सबसे अच्छा आविष्कारक है." उन्होंने आगे कहा,"हमने जिस तकनीक का सर्वेक्षण किया, उसमें एसएआरएस-सीओवी -2 ने अभूतपूर्व पैमाने पर नैनोबॉडी को बेअसर कर दिया, जिससे हमें हजारों नैनोबॉडी की खोज करने की जानकारी मिली."

जब व्हेल की पूछ के कारण हवा में ही टल गया बड़ा हादसा, जमीन पर गिरने से बाल बाल बची ट्रेन

लॉकडाउन में बाहर निकलने के लिए इस व्यक्ति ने अपनाया अनोखा तरीका, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हुई लाइलाज बीमारी! जल्द ही अपने पद से दे सकते हैं इस्तीफा

First published: 7 November 2020, 16:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी