Home » वायरल न्यूज़ » Seven die after drinking coronavirus hand sanitizer when alcohol ran out at a party in Russia
 

पार्टी के दौरान खत्म हो गई शराब तो लोगों ने पीना शुरू कर दिया हैंड सैनिटाइजर, तड़प-तपड़ कर तीन ने मौके पर ही तोड़ा दम

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2020, 19:56 IST

कोरोना वायरस से पूरे विश्व में 5 करोड़ 50 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 12 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. कोरोना वायरस की अभी कोई वैक्सीन नहीं आई है और वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस वायरस से बचने के लिए हर व्यक्ति को बार-बार अपने हाथ सैनिटाइज करने चाहिए और मुंह पर मास्क लगाना चाहिए. कुछ शोध में यह सामने आया है कि इन दोनों के कारण ही कोरोना से संक्रमित होने की संभावना 90 फीसदी कम हो जाती है. ऐसे में लोगों के बीच हैंड सैनिटाइजर और मास्क को लेकर पहले से जागरूकता आई है और लोग इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं.

हालांकि, कुछ ऐसे भी मामले सामने आए हैं जब लोगों ने हैंड सैनिटाइजर को सिर्फ इसलिए पी लिया क्योंकि उसमें एल्कोहल होता है. बीते कुछ महीनों में हैंड सैनिटाइजर पीने के कारण जान गंवाने के मामले विश्व के कई शहरों से सामने आए हैं. वहीं अब एक और ऐसा मामला सामने आया है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि इस दौरान लोगों ने इसे सिर्फ इसलिए पी लिया क्योंकि पार्टी के दौरान उनकी दारू खत्म हो गई थी.


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रूस के सबसे बड़े क्षेत्र याकूतिया के टाटिंस्की जिले के तोमटोर गांव में नौ लोगों के एक समूह ने गुरुवार को एक पार्टी में शराब खत्म होने के बाद एंटीसेप्टिक हैंड वॉश पी लिया. हैंड सैनिटाइजर पीकर जाने वाले पहले तीन पीड़ितों में एक 41 वर्षीय महिला और 27 और 59 साल की उम्र के दो पुरुष थे.

वहीं 6 लोगों को याकूतिया में एक अन्य जगह पर स्थित अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. जहां शुक्रवार को तीन और लोगों ने अपनी जान गंवा दी, जबकि शानिवार को एक और व्यक्ति की मौत की खबर है. दावा है कि इन लोगों ने जो सैनिटाइजर पिया था उसमें 69 प्रतिशत मेथनॉल था.

Rospotrebnadzor ने इस मामले में एक रिपोर्ट दी है जिसके अनुसार,"9 लोगों के सैनिटाइज़र पीने की खबर है जिसमें सात ने जान गंवा दी है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को रूसी-निर्मित एंटीसेप्टिक नहीं पीने की चेतावनी दी है. 

रूस के राष्ट्रपति पुतिन को कैंसर, फरवरी में करवाई थी सर्जरी, जल्द ही छोड़ सकते हैं पद- रिपोर्ट

First published: 21 November 2020, 19:56 IST
 
अगली कहानी