Home » वायरल न्यूज़ » Shop without shopkeeper in Mizoram where customer take things and pay
 

ये है दुनिया की अद्भुत दुकान, बिना दुकानदार के लोग खरीद लेते हैं सामान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2020, 15:36 IST

Shop without shopkeeper: आज जब भी बाजार (Market) से कोई सामान (Things) लेने जाते हैं तो दुकानदार (Shopkeeper) को सामने के बदले हमेशा पैसे देकर आते हैं, अगर किसी दुकान पर आपको दुकानदार न मिले तो आप वापस आ जाते हैं, लेकिन मिजोरम (Mizoran) में एक ऐसी दुकान है जहां आपको कभी कोई दुकानदार नहीं मिलेगा. बावजूद इसके आप बिना सामान के वापस नहीं आएंगे, क्योंकि इस दुकान से आप जितना सामान लेंगे, उतने ही पैसे खुद वहां रख कर आ जाएंगे. ये जानकर आपको हैरानी हो रही होगी, लेकिन बात बिल्कुल सच है. दरअसल, पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम में एक ऐसी ही दुकान है. जहां आपको दुकानदार नहीं मिलेगा. लोग ईमानदारी से सामान लेते हैं और बदले में पैसे रखकर वापस चले जाता हैे.

मिजोरम की राजधानी से कुछ घंटे की दूरी पर बसा शहर सेलिंग इस दुकान का गबाह है. जहां स्थानीय समुदाय के लोग एक अनोखी और अद्भुत परंपरा का पालन करता है. बता दें कि मिजोरम में 'नगहा लो डावर' संस्कृति आज भी काफी प्रचलित है. इस परंपरा के अनुसार सेलिंग शहर में स्थानीय दुकान तो खोली जाती है लेकिन दुकानदार नहीं बैठे होते. यह भारत का ऐसा स्थान है जहां दुकानदार की अनुपस्थिति में सभी दुकानें खोली जाती है और सबसे दिलचस्प बात यह है कि दुकान से सामान लेने के बाद वहां के लोग एक बॉक्स के अंदर पैसा रखकर चले जाते हैं.


कार रोककर भालू के बच्चों को देखने की कोशिश कर रहा था शख्स, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

चीन ने 1975 में सीमा पर चली थी गंदी चाल, घात लगाकर भारतीय सैनिकों पर किया था हमला

बता दें कि मिजोरम के इस शहर में कई ऐसी ही एक दुकानें मौजूद हैं. एक ऐसी ही दुकान की फोटो 'मेरा होम इंडिया' नाम के एक एनजीओ ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया. साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा. दुकानदार अपनी दुकानें खोलते हैं और अपने स्टोर में पैसा के लिए खास बॉक्स रखते हैं, लेकिन यह दुकानें विश्वास के सिद्धांत पर चलती है, क्योंकि इस दुकान की खासियत यह है कि रोजाना दुकानदार की अनुपस्थिती में यह दुकानें खुलती हैं. और दुकान में वह के लोगों की जरूरत के हिसाब से सामान भी रखा होता है. लेकिन बस फर्क इतना ही है कि लोग आते हैं और अपने हिसाब से सामान लेकर और पैसे को बॉक्स में रखकर चले जाते हैं. दूसरे राज्यों की तरह नहीं... दुकान पर दुकानदार बैठा है और उससे आप मोल-भाव कर रहे हैं.

तेंदुए को छूने के लिए युवक ने पिंजरे में डाला हाथ, वीडियो में देखिए फिर हुआ क्या

VIDEO: पेड़ के नीचे आराम फरमा रहा था शेर, तभी सियार ने आकर खींच दी पूंछ और फिर...

इस अनोखी दुकान का फोटो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. यूजर्स इसे खूब पसंद कर रहे हैं. साथ ही अपनी अपनी राय भी दे रहे हैं. इस फोटो को कल यानी शुक्रवार 19 जून को शेयर किया गया था, तब से लेकर अब तक इस फोटो को चार सौ से ज्यादा लाइक्स और करीब डेढ सौ बार रीट्वीट किया जा चुका है. तमाम यूजर्स ने इस फोटो पर अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं भी दी हैं. एक यूजर ने लिखा बहुत बढ़िया, वहीं एक यूजर ने लिखा इसलिए भारत को विभिन्नता में एकता का देश कहा जाता है. वहीं कुछ यूजर्स तो ये फोटो देखने के बाद मिजोरम जाने का भी प्लान बना रहे हैं.

जब एक आवारा कुत्ते के कारण दो देशों के बीच शुरू हुआ था युद्ध, गई थी कई लोगों की जान, हैरान करने वाली है घटना

First published: 20 June 2020, 15:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी