Home » वायरल न्यूज़ » Snake attack at Roadrunner Bird and Fight video goes viral
 

रेगिस्तानी चिड़िया का शिकार करना चाहता था खतरनाक सांप, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2020, 14:10 IST

Snake attack at Roadrunner Bird: ज्यादातर जंगली जानवर (Wilding) खुद को जिंदा (Alive) रखने के लिए दूसरे जानवर (Animal) का शिकार (Hunt) करते हैं, इन्हीं में से एक है सांप (Snake). सांप भी जिंदा रहने के लिए दूसरे जानवरों का शिकार करता है. लेकिन सांप के लिए जानवरों या किसी पक्षी (Bird) का शिकार करना इतना आसान नहीं होता, क्योंकि दूसरे जानवर भी अपनी जिंदगी के लिए हर चाल (Coup) चलते हैं. ऐसा ही एक वीडियो आज हमने यू-ट्यूब से ढूंढ निकाला है. जिसे नेशनल जियोग्राफिक चैनल ने अपने यू-ट्यूब पेज पर कुछ महीने पहले शेयर किया था. इस वीडियो में एक खतरनाक सांप रेगिस्तानी चिड़िया के शिकार के लिए उसपर झपटता है, लेकिन उसके बाद क्या होता है ये आप वीडियो में खुद ही देख सकते हैं.

वीडियो में देख सकते हैं एक पेड़ पर रेगिस्तानी चिड़िया बैठी हुई है. वह भी कीड़े-मकोड़ों के शिकार की तलाश में है. वह पेड़ से उतरकर जमीन पर आ जाती है. वहीं एक सांप भी शिकार की तलाश में है और वह चिड़िया को देख लेता है और फिर उसका शिकार करना चाहता है. चिड़िया भी सांप को देख लेती है और अपनी सुरक्षा के लिए पंख फैला लेती है. बता दें कि ये सांप इतना जहरीला है कि अगर किसी इंसान को डस ले तो कुछ ही मिनटों में उसकी मौत हो जाती है.


वीडियो में देखा जा सकता है कि रेगिस्तान में एक विशालकाय सांप वहां मौजूद चिड़िया का शिकार करने की कोशिश कर रहा है. शिकार करने से पहले सांप बेहद शांत और चौकन्ना रहता है. वह अपनी बारीकर नजरों से शिकार पर ध्यान लगता है. सांप की नजर रेगिस्तानी चिड़िया पर टिकी रहती है. चिड़िया जमीन पर दाना चुगने आती है. साथ ही उसकी नजर वहां मौजूद सांप पर भी होती है. सांप भी एकदम शांत अवस्था में वहां नजरें जमाए बैठा रहता है.

सांप रेंगकर चिड़िया और अपने बीच मौजूद दूरी को कम करता है. चिड़िया को नजदीक देख सांप बस उस क्षण का इंतजार करता है जब वह उछलकर उसे दबोच ले. इसके कुछ ही क्षण बाद ही यह मौका आता है. सांप उछलता है और चिड़िया की तरफ बढ़ता है लेकिन चिड़िया उसकी पहुंच में नहीं आती. फिर से कोशिश करता है लेकिन इस बार भी असफल हो जाता है. सांप बार-बार ऐसे ही करता है लेकिन उसे सफलता नहीं मिलती. हार मानकर सांप अपने बिल में चला जाता है.

रोडरनर एक फुर्तीली चिड़िया होती है. जिसे रेगिस्तानी चिड़िया भी कहा जाता है. यह चिड़िया तेजी से उड़ने और चलने के लिए विख्यात है. इसके पैर बेहद ही ताकतवर होते हैं. इसी वजह से यह जल्दी चलने में सक्षम होती है. यह चिड़िया दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको के रेगिस्तानी इलाकों में पाई जाती है. यह चिड़िया उड़ने में सक्षम होने के बावजूद अपना ज्यादातर समय जमीन पर ही बिताती है.

29 फरवरी के बारे में ये बाते जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Video बनाते बर्फ की नदी में फंस गया TikTok स्टार, जान बचाने के लिए लगा छटपटाने तो हुआ कुछ ऐसा

ये थी दुनिया की सबसे अद्भुत महिला, जिसे हंसाने में हर कोई हो गया नाकाम, जानिए क्या थी वजह

First published: 28 February 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी