Home » वायरल न्यूज़ » Sparkling blue waves in sea water in Chennai people leave it awe
 

Video: यहां समुद्र की लहरों में दिखाई दी रहस्यमयी नीली रोशनी, देखकर दूर भाग गए लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2019, 11:11 IST

समुद्र में दुनियाभर के तमाम रहस्य छिपे हुए हैं. जिनके बारे में आजतक कोई नहीं जान पाया. चेन्नई के समुद्र में हाल ही में कुछ ऐसा देखने को मिला जिसे देखकर लोग हैरान रह गए. दरअसल, चेन्नई के समुद्री तटों पर बीते रविवार को करीब दो घंटे तक समुद्र में नीली लहरें दिखाई दें. समुद्र की लहरों के साथ नीलें रोशनी भी आगे बढ़ रही थी. ये नजारा करीब दो घंटे तक दिखाई दिया. लोगों ने जैसे ही समुद्र की लहरों के साथ नीली रोशनी को चलते देखा डर के मारे कांपने लगे और तुरंत समुद्र किनारे से भाग गए.

कुछ लोगों ने इस घटना का वीडियो अपने मोबाइल में कैद कर लिया. जो अब सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. बता दें कि समुद्र की नीली लहरें चेन्नई के पास तिरुवनमियूर बीच, पलवक्कम बीच और इंजमबक्कम बीच पर देखने को मिली. ट के पास खड़े लोग इसे देखकर भाग गए. हालांकि, वैज्ञानिकों का कहना है कि, इस नीली रोशनी का संबंध समुद्री पारिस्थितकी तंत्र में बदलाव से जुड़ा होता है. समुद्र की लहरों में जो नीली रोशनी दिखाई दी उसे बायोल्यूमिनसेंट (शैवाल के रसायन ऊर्जा से उत्पन्न प्रकाश) कहा जाता है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि ये नीले रंग की रोशनी बायोल्यूमिनसेंट फाइटोप्लांकटन नाम के शैवाल के कारण होती है. लहरों के तट से टकराने पर ये केमिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदलती है. इस प्रक्रिया के दौरान यह नीले रंग में सतह पर दिखाई देने लगते हैं. इन्हें आम भाषा में समुद्र चमक या सी स्पार्कल भी कहा जाता है. बायोल्यूमिनेसेंट को उत्पन्न करने वाले शैवाल का वैज्ञानिक नाम नोक्टिलुका सिंटिलंस है. जो फाइटोप्लांकटन प्रजाति के होते हैं.

बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है जब समुद्र में इस तरह की नीली लहरें दिखाी दीं. इसी तरह की बायोल्यूमिनसेंट यानि नीली रोशनी वाली लहरें पिछले साल हिंद महासागर में मालदीव के पास देखी गई थी. यही नहीं ऐसी ही लहरें अमेरिका के कैलिफोर्निया के तटों पर प्रशांत महासागर में अक्सर देखी जाती हैं.

Video: फ्लाइट में लड़कियों को देख रहा था पति, पत्नी को आया गुस्सा और फिर...

First published: 21 August 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी