Home » वायरल न्यूज़ » Viral News : Tanzania’s accidental mining millionaire twice blessed
 

Viral News : खदान में काम करने वाले मजदूर की चमकी किस्मत, एक महीने में दो बार हाथ लगा करोड़ों का 'खजाना'

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2020, 15:44 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Viral News : कहते हैं देने वाल जब भी देता है छप्पड़ फाड़ कर देता है. तंजानिया (Tanzania) के रहने वाले सैनिनिऊ लैजेर (Saniniu Laizer) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है. खबरों के अनुसार, तंजानिया की खदान में काम करने वाले सैनिनिऊ लैजेर को खुदाई के दौरान 6.3 किलोग्राम (13.9 पाउंड) के दो मोटे तंज़नाइट रत्न (Tanzanite Gemstones) पाए मिले जिसमें उन्होंने 14.7 करोड़ रुपये कमा लिए.

बता दें, इससे पहले जून के महीने में ही इस व्यक्ति को विश्व के सबसे बड़े दो तंज़नाइट रत्न मिले थे जिसे बेचकर उन्होंने 23.5 करोड़ रुपये मिले थे. बता दें, तंज़ानाइट केवल उत्तरी तंजानिया में पाया जाता है और इसका उपयोग आभूषण बनाने के लिए किया जाता है. यह पृथ्वी पर सबसे दुर्लभ रत्नों में से एक है, और एक स्थानीय भूविज्ञानी का अनुमान है कि इसकी आपूर्ति अगले 20 वर्षों के भीतर पूरी तरह से समाप्त हो सकती है. 


52 साल के सैनिनिऊ लैजेर को तंजानिया के वित्त मंत्री फिलिप म्पैंगो द्वारा 4.8 बिलियन तंजानिया शिलिंग ($ 2.1 मिलियन) की एक डमी चेक सौंपा गया. सैनिनिऊ लैजेर ने इस समारोह में कहा,"मैं सरकार के प्रस्ताव से बहुत खुश हूं और जो मुझे ऑफर दिया गया है वो काफी संतोषजनक है. मेरे पास इस बारे में शिकायत करने के लिए कुछ भी नहीं है."

सैनिनिऊ लैजेर के 32 बच्चे हैं और उनकी उम्र 52 साल की है. सैनिनिऊ लैजेर ने इन पत्थर को बेचकर बड़ी रकम कमाने के बाद कहा कि वो इन पैसों से एक स्कूल और शॉपिंग मॉल बनवाएंगे. वहीं इस दौरान उन्होंने यह भी साफ किया है कि इतने पैसे कमाने के बाद भी उनके जीने के तरीके नहीं बदलेंगे और वे पहले की तरह 2000 गायों की देखभाल करना जारी रखेंगे.

सैनिनिऊ लैजेर को जून में खुदाई के दौरान 9.97 और 5.1 किलोग्राम के दो तंज़नाइट रत्न मिले थे. तंज़नाइट रत्न दुनिया के सबसे अधिक मांग वाले रत्नों में से एक, हीरे से हजार गुना दुर्लभ, जिसको पहली बार 1967 में खोजा गया था.

video: दोपहर में आसमान में दिखा अद्भुत नजारा, आधे घंटे तक लोगों की नहीं हटी नजर

Video: देखते ही देखते नदी में बह गई वैन, ड्राइवर की जिद के कारण दो की हुई दर्दनाक मौत

Ram Mandir Bhumi Pujan: भूमि पूजन के लिए अपने साथ पीएम मोदी लाए थे यह खास चीज, भूले गाड़ी में ..

Ram Mandir Bhumi Pujan: इस व्यक्ति ने बनाया है राम मंदिर का डिजाइन, पैरों से मापी थी जमीन, फिर बनाया था भव्य मॉडल 

First published: 5 August 2020, 19:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी