Home » वायरल न्यूज़ » This orphaned ostrich lives with elephants, watch viral photos
 

हाथियों के साथ रहता है ये अनाथ शुतुरमुर्ग, इनके सामने फीकी है इंसानों की दोस्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 April 2021, 9:59 IST
Ostrich and Elephant friendship (Social Media)

आपने तमाम लोगों की गहरी दोस्ती के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या कभी जानवरों की दोस्ती दोस्ती के बारे में सुना है? आज हम आपको एक ऐसी ही अनोखी दोस्ती के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके बारे में जानकर यकीनन आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल, अफ्रीकी महाद्वीप के देश केन्या की राजधानी नैरोबी में डेविड शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ़ ट्रस्ट में रहने वाले एक शुतुरमुर्ग की यहां रहने वाले हाथियों से गहरी दोस्ती है. इस शुतुरमर्ग का नाम 'पी' है. बता दें कि केन्या का शेल्डिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट अनाथ और घायल हाथियों को शरण देता है.

जिसके लिए ट्रस्ट के वॉलंटियर्स दिन रात जंगली में हाथियों की खोज के लिए अभियान चलाते हैं और जहां भी कोई घायल हाथी या अनाथ हाथी मिलता है तो उसे रेस्क्यू कर शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ में रखते हैं. जहां तमाम हाथी बड़े आराम से रहते हैं. शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट के मुताबिक, ये पक्षी (शुतुरमर्ग) परिवार का अभिन्न अंग बन गया है उसे हाथियों से प्यार बहुत प्यार है. जो उसे गले लगाते हैं और उसके साथ आराम से खेलते हैं.


बता दें कि एक दिन शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ के वॉलंटियर्स हाथियों की तलाश में जंगल में गए थे. जहां उन्हें एक शुतुरमर्ग घायल हालत में मिला. उसके बाद वॉलंटियर्स इस शुतुरमुर्ग को भी पार्क में ले आए. कुछ ही दिनों में शुतुरमर्ग ठीक हो गया और हाथियों के साथ भी उसकी अच्छी दोस्ती हो गई. कई बार दो वह हाथियों के पास ऐसे बैठा देखा जाने लगा जैसे दो दोस्त आपस में बात कर रहे हों.

शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ के वॉलंटियर्स के मुताबिक, एक दिन उन्हें हाथी का एक बच्चा भी मिला जो अनाथ हो गया. क्योंकि जब हाथियों का झुंड और उसके माता पिता पानी की तलाश में जंगल में गए को हाथी का ये बच्चा छूट गया और उसके बाद वह झुंड़ से नहीं मिल पाया. जब ये बच्चा शेल्ड्रिक के वॉलंटियर्स को मिला तब उसकी उम्र करीब एक महीना थी.

पानी के गड्ढे में फंस गया हाथी का छोटा बच्चा, वीडियो में देखें कैसे बचाने पहुंच गया झुंड

शुतुरमुरर्ग की इसी बच्चे से बहुत ही गहरी दोस्ती हो गई. अब दोनों एक साथ रहते हैं. यही नहीं जब दोनों को नींद भी आती है तो वह एक दूसरे से चिपक कर सो जाते हैं. सोशल मीडिया में हमें कुछ तस्वीरें मिली उनमें भी शुतुरमुर्ग हाथी के उस बच्चे के साथ नजर आ रहा है.

नदी में गायब हो गया हाथियों का साथी, वीडियो में देखें पूरे झुंड़ ने कैसे चलाया सर्च ऑपरेशन

First published: 4 April 2021, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी