Home » वायरल न्यूज़ » Turkey discovers large natural gas reserve off Black Sea
 

समुद्र के नीचे तुर्की के हाथ लगा अरबों का खजाना, राष्ट्रपति ने की घोषणा- बदल जाएगी देश की किस्मत

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2020, 21:48 IST

तुर्की के राष्ट्रपति रेचैप तैय्यप अर्दोआन ने शुक्रवार को काले सागर तट से एक बड़े प्राकृतिक गैस रिजर्व की खोज की घोषणा की जो आयात पर देश की निर्भरता को कम करने में मदद करेगा. इरदुगान ने कहा है कि खोजे गए प्राकृतिक गैस रिजर्व की मात्रा 320 बिलियन क्यूबिक मीटर है.

राष्ट्रपति रेचैप तैय्यप अर्दोआन ने इस्तांबुल में प्रेस कॉन्फ़्रेंस करते हुए बताया कि फ़तेह नामक ड्रिलिंग जहाज़ ने 320 अरब क्यूबिक मीटर प्राकृतिक गैस भंडार टूना-1 कुएं में पाया है. अर्दोआन ने कहा, "अभी तक भूमध्यसागर और काले सागर में फ़तेह और यावुज़ जहाज़ के ज़रिए नौ बार गहरी खुदाई की गई है. हम अपने देश के ऊर्जा मुद्दे को पूरी तरह से हल करने के लिए दृढ़-संकल्प हैं. हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हम ऊर्जा के शुद्ध निर्यातक नहीं बन जाते."


इस दौरान उन्होंने यह भी कहा,"हमारा लक्ष्य काले सागर से गैस निकालकर 2023 तक इसके इस्तेमाल करने का है." इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि तुर्की को पूर्वी भूमध्यसागर से भी 'ख़ुशख़बरी' की उम्मीद है. कहा जा रहा है कि तुर्की इस जगह पर भी गैस की खोज कर रहा है.

तुर्की के वित्त मंत्री और अर्दोआन के दामाद, बेरात अलबायराक ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि प्राकृतिक गैस के इस भंडार से तुर्की का चालू खाता घाटा खत्म हो जाएगा. हालांकि, कई विशेषज्ञों का मानना है कि भले ही तुर्की के लिए यह सकारात्मक खबर है, लेकिन "लेकिन यह गेम चेंजर नहीं है जो कुछ उम्मीद कर रहे थे. बता दें, पहले की रिपोर्टों में दावा किया गया था कि अगले दो दशकों तक तुर्की की ऊर्जा जरूरतों को पूरा किया जाएगा.

बता दें, इतना ही नहीं विशेषज्ञों का कहना है कि जब कोई प्राकृतिक गैस रिजर्व की नई खोज होती है तो उससे गैस निकालने में आमतौर पर एक दशक तक का समय लगता है, ऐसे में इन लोगों को संदेह है कि तुर्की 2023 तक शायद ही यहां से गैस निकालने में सफल हो पाएगा.

पूर्वी भूमध्यसागरीय में तुर्की को जो खजाना हाथ लगा है, वो पहले इसी क्षेत्र में मिले खजाने की तुलना में काफी छोटा है. भूमध्य सागर में खोजे गए सबसे बड़े में से एक है ज़ोहर क्षेत्र में मिस्र को मिला  प्राकृतिक गैस रिजर्व है. अनुमान के तौर पर यहां पर 850 बिलियन क्यूबिक मीटर या 30 ट्रिलियन क्यूबिक फीट प्राकृतिक गैस है.

मुसीबत में घिरा उत्तर कोरिया, तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी बहन को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

 

First published: 21 August 2020, 21:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी