Home » वायरल न्यूज़ » Twenty Year Old Mile Long Bridge Reduced Rubble In Seconds During Controlled Demolition
 

एक सेकेंड में उड़ा दिया चीन का ये 23 साल पुराना 5000 फुट लंबा पुल, देखें दिल दहला देने वाला वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2018, 15:12 IST

चीन में एक पांच हजार फुट लंबा पुल एक सेकेंड में मलबे के ढेर में बदल गया. जिस वक्त पुल को गिराया गया कई किलोमीटर तक इसकी आवाज सुनाई दी. ये पुल 23 साल पुराना था जिसकी लंबाई 5000 फुट थी. चीन के सबसे व्यस्ततम पुलों में से एक लेन जियान गंजियांग नाम का ये पुल पूर्वी चीन के गैन नदी पर बना हुआ था. ये पुल मल्टी लेन का था. जिस पर कई गाड़ियां एक साथ दौड़ती थीं.

50 फुट चौड़े इस पुल को 23 साल पहले बनाया गया था, इस पुल पर जनसंख्या का इतना भार था कि प्रशासन ने इस तोड़कर दूसरा पुल बनाना शुरु कर दिया. पुल को उड़ाने से पहले इसे वाहनों के लिए बंद कर दिया गया था. उसके बाद पुल से चार मुख्य स्तंभों और 61 पिलर्स पर कई टन विस्फोटक लगाया गया. उसके बाद विस्फोट बटन दबाकर इस पुल को गिरा दिया गया. विस्फोटक से 1,577 मीटर यानि 5,173 फीट लंबा पुल चंद सेकेंड में धरासाई हो गया.

 

पुल के गिराए जाने का ऐतिहासिक नजारा देखने के लिए सैकड़ों लोग दूर खड़े इस अद्भुत घटना के गवाह बन रहे थे. वीडियो में देखा जा सकता है कि पूरा पुल एक विस्फोट में नेस्तनाबूत हो गया. बता दें कि जियान गंजियांग ब्रिज का निर्माण 23 सितंबर 1993 को शुरू हुआ था जो 16दिसंबर1995 को पूरी तरह से यातायात के लिए खोल दिया गया था.

 

अब यहां पर दूसरा नया पुल बनाए जाने की योजना पर काम चल रहा है. जो वर्तमान में करीब 48 लाख जियान आबादी की सेवा करेगा. यही नहीं करीब 53 लाख महानगरीय क्षेत्रों के लोग भी इस पुल का लाभ उठा सकेंगे. नए पुल के लिए काम अगले साल जनवरी में शुरू होगा. जिसके जून 2021 में यातायात के लिए खोले जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- सार्वजनिक जगहों पर पैर फैलाकर बैठने वाले पुरुषों को ऐसे सबक सिखाती है ये लड़की

First published: 1 October 2018, 15:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी