Home » वायरल न्यूज़ » U.K. says people with severe allergies should not take the Pfizer-BioNTech vaccine
 

कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने के बाद लोगों को हुई एलर्जी, वैज्ञानिक बोले- ऐसे लोग नहीं है फाइजर की डोज

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2020, 20:20 IST

कोरोना वायरस के कारण ब्रिटेन में 17 लाख 66 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 62 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. दूसरी तरफ ब्रिटेन ने अपने देशवासियों को मंगलवार से ही फाइजर- बॉयोएनटेक की डोज देने की शुरूआत कर दी है. फाइजर की वैक्सीन चिकित्सीय रूप से पहली अधिकृत वैक्सीन है. हालांकि, इस वैक्सीन के लगने के बाद दो लोगों ने एलर्जी की सूचना दी है.

ब्रिटिश ड्रग रेग्युलेटर्स ने बुधवार को बताया कि फाइजर का टीका लगाने के बाद दो लोग जिन्हें पहले गंभीर एलर्जी की समस्या रही है, उन्होंने रिएक्शन की बात कही है. वहीं इसके बाद ब्रिटिश ड्रग रेग्युलेटर्स यह जांच करने में लग गए हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि इन दो लोगों को वैक्सीन लगाने के बाद रिएक्शन कर गई. इसी दौरान ब्रिटिश ड्रग रेग्युलेटर्स ने इस बात की भी चेतावनी दी है कि कुछ समय के लिए ऐसे लोग जिन्हें गंभीर एलर्जी की समस्या है वो फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन नहीं लगवाएं.


ब्रिटिश ड्रग रेग्युलेटर्स ने बुधवार को कहा कि टीका देने के बाद गंभीर एलर्जी के इतिहास वाले दो स्वास्थ्य कर्मचारियों की प्रतिक्रियाएं थीं। जैसा कि वे जांच करते हैं कि प्रतिक्रियाओं का क्या कारण है, नियामकों ने चेतावनी दी कि गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं से ग्रस्त लोगों को समय के लिए फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन प्राप्त नहीं करना चाहिए।

वैज्ञानिकों ने कहा कि अधिकांश लोगों के लिए कोरोनावायरस वैक्सीन प्राप्त करने के लिए जारी की गई नई सलाह कोई चिंता नहीं होनी चाहिए. इसी के साथ ही वैज्ञानिकों ने कहा है कि नई वैक्सीन लगाने के बाद इस तरह के रिएक्शन रोकान काफी मुश्किल है.

ब्रिटेन के प्रमुख विशेषज्ञ डॉ. एंथनी एस. फौसी ने बुधवार को कहा कि एलर्जी की प्रतिक्रियाएं बहुत कम होती हैं.  सीएनएन के संजय गुप्ता द्वारा संचालित वेबकास्ट में डॉ फौसी ने कहा,"अगर मैं एक ऐसा व्यक्ति होता जिसे एलर्जी की समस्या होती, तो मै इसके लिए तैयार रहता कि मुझे एलर्जी होगी और मै इसके ईलाज के लिए तैयाार रहूं." खबरों की मानें तो जिन दो लोगों को वैक्सीन लेने के बाद एलर्जी हुई थी वो अब सही हो रहे हैं.

चीन से पहले ही इस देश में फैल रहा था कोरोना वायरस! नई रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

First published: 10 December 2020, 20:00 IST
 
अगली कहानी