Home » वायरल न्यूज़ » You will get emotional by seeing the love of this elephant and its Mahavat, watch the duo's jugalbandi in the video
 

इस हाथी और उसके महावत के प्यार को देखकर भावुक हो जाएंगे आप, वीडियो में देखें दोनों की जुगलबंदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 December 2020, 10:55 IST

हाथी (Elephant) धरती (Earth) का सबसे समझदार जानवर (Animal) होता है इस बात में कोई दो राय नहीं है. इसके अलावा ताकत और शरीर के मामले में भी वह धरती के सभी जानवरों में श्रेष्ठ है. हाथी की समझदारी (Wise) के चलते ही प्राचीन काल से ऋषि-मुनि और राजा-महाराजा हाथी का इस्तेमाल करते रहे. जहां ऋषि-मुनि हाथियों का इस्तेमाल एक से दूसरे स्थान तक जाने के लिए करते थे वहीं राजा-महाराजा आने जाने के अलावा लड़ाई में भी हाथियों का ताकत को दिखाया करते थे. हाथियों का बुद्धिमानी की जगह आजतक दूसरा कोई जानवर नहीं ले पाया है.

सोशल मीडिया (Social Media) में एक वीडियो (Video) देखने को मिला जिसमें एक हाथी और एक शख्स की जुगलबंदी देखने को मिली. ये हाथी उस शख्स के साथ इस तरह से पेश आ रहा है जैसे वह उसका घनिष्ठ मित्र हो. दरअसल, वीडियो में दिख रहा हाथी अपने महावत के साथ है. बता दें कि हाथी को पालने या चलाने वाले व्यक्ति को महावत कहा जाता है. ये हाथी श्रीरंगम मंदिर (Srirangam Temple) का है और इसका नाम अंदल (Andal) है. अंदल के महावत ही इस वीडियो में देखा जा सकता है.


वीडियो में आप देख सकते हैं कि मंदिर के गेट पर महावत बैठा हुआ है और हाथी अंदल अपनी सूंड़ उसके चेहरे के सामने झुकाए हुए हैं. महावत हाथी की सूंड़ को इस तहर से पकड़े हुए है जैसे कोई अपने मित्र या सगे संबंधी के गले लग रहा हो. वीडियो में आप देख सकते हैं कि महावत हाथी से इस तरह से पेश आ रहा है जैसे वह उससे बात कर रहा हो और हाथी बड़े आराम से अपने दोस्त की बात को सुन रहो हो. इस वीडियो को देखकर यकीनन आपकी आंखें भर आएंगीं. इस वीडियो को भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी सुशांत नंदा (Susanta Nanda) ने अपने ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) से शेयर किया है.

चोर से गुनाह कबूलवाने के लिए पुलिस ने निकाला नायाब तरीका, वीडियो में देखें गले में कैसे डाला जहरीला सांप

जिसे अब तक 55 हजार 100 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. साथ ही इस वीडियो को अब तक 3500 से ज्यादा लाइक्स भी मिल चुके हैं. वहीं 547 बार इस वीडियो को रिट्वटी किया जा चुका है. इस वीडियो को शेयर करते हुए सुशांत नंदा ने लिखा, 'श्रीरंगम मंदिर के हाथी अंदल और उसके महावत के बीच के मधुर संवाद को देखिए. हाथी, महावत और कैवडी का संबंध इतना गहरा रहा है कि इनका प्रेम बहुत गहरा है, ये उनके लिए है जिन्होंने सच्चे प्यार को समझा है.'

झील किनारे पानी पी रहे हिरण पर शेर ने किया हमला, वीडियो में देखें कैसे बची जान

First published: 28 December 2020, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी