Home » वायरल न्यूज़ » Zebra gave birth to a zonkey unusual hybrid between zebra and donkey
 

जेब्रा ने दिया अद्भुत बच्चे को जन्म, सोशल मीडिया में खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2020, 13:11 IST

Zebra gave birth to a zonkey: सोशल मीडिया (Social Media) में आए दिन ऐसी तस्वीरें (Photos) और वीडियो वायरल (Vira Video) होते रहते हैं जिन्हें यूजर्स खूब पसंद करते हैं. ऐसी ही कुछ तस्वीरें इनदिनों तेजी से वायरल हो रही हैं. जिन्हें लोग खूब पसंद कर रहे हैं. दरअसल, ये तस्वीरें जेब्रा (Zebra) के एक बच्चे की हैं. जिसे मादा जेब्रा (Female Zebra) ने हा ही में जन्म दिया है. बता दें कि इस मादा जेब्रा ने गधे के मेल से इस बच्चे को जन्म दिया है. जिसे जॉन्की कहा जाता है. मामला, पूर्वी अफ्रीका के केन्या में स्थित त्सावो नेशनल पार्क की हैं. यहां जेब्रा और गधे के मेल से एक अद्भुत 'बच्चा' पैदा हुआ है, ये बच्चा जेब्रा और गधे का मिलाजुला रूप है.

सोशल मीडिया में वायरल हो रही तस्वीरों में देखा जा सकता है कि छोटे से 'जॉन्की' को मादा जेब्रा ने पैदा किया है. इस बच्चे के सिर्फ पैरों पर जेब्रा की तरह धारियां हैं जबकि बाकी का शरीर बिल्कुल किसी गधे की तरह है. शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने अपने फेसबुक पेज पर इस 'जॉन्की' की तस्वीरों को शेयर किया है और उसके बारे में बताया है.


शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने लिखा है, 'यह 'जॉन्की' है. पिछले साल मई में शावो (Tsavo) मोबाइल वेटनरी यूनिट को केडब्ल्यूएस कम्युनिटी वॉडर्न की ओर से फोन आया था. वहां एक जेब्रा जो त्सावो नेशनल पार्क से बाहर निकल आया था और पार्क की सीमा से लगे एक समुदाय में रह रहा था."

उन्होंने आगे लिखा, "उसने मवेशियों के झुंड के साथ ही अपना घर बना लिया था. उनकी स्थिति कई हफ्तों तक वैसी ही रही, जब तक कि इसकी कहानी स्थानीय मीडिया पर प्रसारित नहीं हो गई. फिर बाद में हमारी टीम को जेब्रा को संरक्षित क्षेत्र में वापस स्थानांतरित कर दिया."

शेल्ड्रिक वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने आगे बताया कि, "अब जेब्रा मवेशियों के साथ रहने का काफी अभ्यस्त हो गया है. इसलिए हमें उसे ध्यान में रखते हुए उसका नया घर चुनना था. हमने उसे च्युलू नेशनल पार्क के केन्जे एंटी पोचिंग टीम बेस भेज दिया गया, ताकि उसपर नजर भी रखी जा सके." बता दें कि इसी साल की शुरुआत में जेब्रा के एक बच्चे को देखा, जो गधा और जेब्रा का मिश्रित रूप जैसा लग रहा था. पहले तो उन्हें लगा कि शायद कीचड़ लगने की वजह से उसकी धारियां नहीं दिख रही हैं, लेकिन बाद में पता चला कि यह तो अनोखा है, जिसे 'जॉन्की' नाम दिया गया है.

कोरोना का खौफ: सड़क पर पड़े थे दो-दो हजार के नोट, पुलिस आई और जलाकर कर दिया खाक

बाजार में बिकने लगा कोरोना बर्गर, शेफ ने कहा- जो डराए उसे खा जाओ

कोरोना संकट के बीच पृथ्वी पर बड़ा खतरा, ओजोन परत में 10 लाख किमी का छेद, हो सकता है महाप्रलय

First published: 12 April 2020, 13:11 IST
 
अगली कहानी