Home » अजब गजब » Ajab Gajab News: This river of India flows in the opposite direction
 

अजब: भारत की यह नदी बहती है उल्टी दिशा में, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2021, 13:58 IST
river (catch news)

Ajab Gajab News: भारत की ज्यादातर नदियां एक ही दिशा में पश्चिम से पूर्व की और बहती हैं. लेकिन देश में एक ऐसी नदी है जो इसके बिल्कुल विपरीत बहती है. इस तरह आप यह भी कह सकते हैं कि यह नदी उल्टी बहती है. यह नर्मदा नदी है. नर्मदा का बहाव सबसे विपरीत पूर्व से पश्चिम की ओर है.

नर्मदा को कहते हैं रेवा नदी

नर्मदा नदी को रेवा नदी भी कहते हैं. भारत की सबसे बड़ी नदी गंगा तथा उसे साथ देश की अन्य सभी नदियों की दिशा पश्चिम से पूर्व की ओर है. ये सारी नदियां बंगाल की खाड़ी में गिरती है. लेकिन देश में  नर्मदा एक मात्र ऐसी नदी है, जो पूर्व से पश्चिम को ओर बहती है और अरब सागर में जाकर गिरती है.

मध्य प्रदेश और गुजरात की जीवनदायनी नदी

नर्मदा नदी मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य की जीवनदायनी नदी है. इसका उद्गम स्थल मैखल पर्वत के अमरकंटक शिखर पर है. नर्मदा नदी का उल्टा बहने का भौगोलिक कारण रिफ्ट वैली है. रिफ्ट वैली की ढाल विपरीत दिशा में है. इस कारण यह नदी पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है और इसका मिलान अरब सागर में होता है.

नर्मदा नदी अपने उद्गम से पश्चिम की ओर 1,312 किमी चलकर खंभात की खाड़ी, अरब सागर में जाकर मिलती है. अरब सागर में मिलने से पहले 1312 किलोमीटर लंबे रास्ते में नर्मदा नदी मध्यप्रदेश , गुजरात एवं महाराष्ट्र के क्षेत्र से 95,726 वर्ग किलोमीटर का पानी बहाकर ले जाती है. इसकी सहायक नदियां 41 हैं. इसमें 22 नदी बाएं किनारे पर तथा 19 नदी दाएं किनारे पर मिलती हैं.

OMG: इस गांव के लोग 700 सालों से रहते हैं घोंसलों में, खासियत है हैरान करने वाली

झील में नहा रहा था शख्स तभी मगरमच्छ ने कर दिया हमला, वीडियो देखकर खड़े हो जाएंगे आपके रोंगटे

First published: 5 November 2021, 13:58 IST
 
अगली कहानी