Home » अजब गजब » Asteroid Bennu can wreak havoc on Earth, NASA told when the collision will happen
 

पृथ्वी पर आ सकती है बड़ी तबाही, NASA ने दी जानकारी- ऐस्टरॉयड बेन्नू की इस दिन हो सकती है टक्कर

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2021, 13:56 IST
Asteroid Bennu (catch news)

NASA ने साल 2018 में एक क्षुद्रग्रह बेन्नू (Asteroid Bennu) पर OSIRIS-REx नामक एक अंतरिक्ष यान भेजा था. साल 2020 के अंत तक ये अंतरिक्ष यान बेन्नू की सतह पर सफलतापूर्वक लैंड करने में कामयाब रहा था. कहा जा रहा है कि आने वाले सालों में ये क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकरा सकता है और धरती पर तबाही मचा सकता है.

इस खबर के सामने आने के बाद से ही वैज्ञानिकों में इसे लेकर हड़बड़ी मची हुई थी. इसको लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे कि पृथ्वी से इसकी टक्कर कब होगी? अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने इन सारी अटकलों पर विराम लगाते हुए जानकारी दी है कि इसकी धरती से कब तक टक्कर हो सकती है?

24 सितंबर 2182 को टकरा सकता है पृथ्वी से

नासा के मुताबिक, बेन्नू क्षुद्रग्रह के धरती से टकराने की आशंका 24 सितंबर 2182 को है. नासा ने बताया कि बेन्नू की पृथ्वी से टकराने की आशंका पहले से ज्यादा है. हालांकि इसे लेकर वैज्ञानिक ज्यादा चिंतित नहीं हैं. नासा के एक वैज्ञानिक लिंडली जॉनसन ने बताया कि इस क्षुद्रग्रह के टक्कर से चिंता की कोई बात नहीं है.

एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से चौड़ा है बेन्नू 

नासा द्वारा भेजे गए अंतरिक्ष यान ने जानकारी दी कि बेन्नू एक बहुत ही डार्क और प्राचीन क्षुद्रग्रह है. यह न्यूयॉर्क शहर में स्थित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग की तुलना में थोड़ा सा ज्यादा चौड़ा है. नासा ने अपने एक बयान में कहा कि अंतरिक्ष यान ने बेन्नू की सतह से सैंपल जमा कर भेजा है, जिससे बेहतर भविष्यवाणी करने के लिए सटीक डाटा मिल रहा है.

OMG: जहरीले सांप के डसने से शख्स का खौला खून, बदले में सांप को ही काटकर मार डाला

अजगर ने बनाया हिरण के बच्चे को शिकार तो बचाने के लिए आ गई मां, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

First published: 13 August 2021, 13:56 IST
 
अगली कहानी