Home » अजब गजब » Baby Elephant was unable to come out from the pit filled with mud, see how the family helped in the video
 

कीचड़ से भरे गड्ढे से बाहर नहीं निकल पा रहा था हाथी बच्चा, वीडियो में देखें परिवार ने कैसे की मदद

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2021, 14:27 IST

पृथ्वी के सबसे विशाल जानवर हाथी इंसानों की तरह ही पारिवारिक होते हैं. वह हमेशा झुंड में रहना पसंद करते हैं और अपने बच्चों से बेहद लगाव रखते हैं. बच्चों की सुरक्षा के लिए वह हमेशा उन्हें झुंड के बीच में रखते हैं जिससे कोई शिकारी जानवर उनपर हमला न कर पाए. अगर कभी झुंड के किसी सदस्य या बच्चे पर परेशानी आती है तो सब मिलकर उसे मुसीबत से निकालने में मदद करते हैं और तक तक हार नहीं मानते जबतक कि वह से परेशानी से बाहर न निकाल लें. ट्विटर पर आज हमें एक ऐसा ही वीडियो देखने को मिला. जिसमें कीचड़ से भरे एक गड्ढे में हाथी का एक बच्चा फंस गया.

वह गड्ढे से बाहर नहीं निकल पा रहा था, उसके बाद क्या हुआ ये आप इस वीडियो में देख सकते हैं. इस वीडियो को नाजी अल-तखीम नाम के एक ट्विटर यूजर ने अपने अकाउंट से शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ‘पानी के गड्ढे से एक बच्चे को बाहर निकालने में हाथियों का दिल को छू लेने वाला वीडियो.’


इस वीडियो में देखा जा सकता है कि किसी जंगल में कीचड़ से भरे एक गड्ढे में हाथी मस्ती करने पहुंचे थे उनके साथ उनके बच्चे भी थे. जब हाथियों मस्ती करके थककर चूर हो गए तो वह गड्ढे से बाहर निकल आए लेकिन उनका एक बच्चा गड्ढे से बाहर नहीं निकल पाया. क्योंकि बच्चा काफी छोटा था और वह ऊंचाई होने की वजह से बाहर नहीं निकल पा रहा था. बच्चा काफी कोशिश करता है कि किसी तरह से गड्ढे से बाहर निकल आए लेकिन वह निकल नहीं पाता. बच्चे का परिवार भी बच्चे को बाहर निकालने की कोशिश करता है लेकिन उन्हें भी सफलता हाथ नहीं लगती.

शापित माना जाता है ये द्वीप, इसे लेने की जिसने भी की गलती उसके घर पहुंच गई मौत

वह बार-बार अपनी सूंड से बच्चे को बाहर निकालने की कोशिश करते है लेकिन कोई सफलता नहीं मिलती. जब काफी देर हो जाती है तो कई और हाथी भी वहां पहुंच जाते हैं. एक हाथी अपने घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाता है और बच्चे को अपनी सूंड से बाहर खींचने की कोशिश करता है. उसके बाद कुछ और हाथी भी अपनी सूंड से बच्चे के शरीर को पीछे की ओर से धक्का देते हुए बाहर निकालते हैं और कुछ ही देर में बच्चा गड्ढे से बाहर आ जाता है.

चमत्कार से कम नहीं है ये जगह, जहां काम नहीं करती ग्रेविटी, यहां हवा में उड़ने लगती हैं चीजें

First published: 13 November 2021, 14:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी