Home » अजब गजब » Dancing Plague: many people killed in France in 1518 during dance
 

यहां डांस करते-करते चली गई थी कई लोगों की जान, 500 साल बाद भी रहस्य बनी हुई है ये घटना

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2021, 11:59 IST

पूरी दुनिया में कई बार ऐसी घटनाएं हुई हैं जो किसी रहस्य से कम नहीं है. क्योंकि सैकड़ों साल बीत जाने के बाद भी इन रहस्यों से पर्दा नहीं उठ सका. आज हम आपको एक ऐसी ही रहस्यमयी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं जो आज से लगभग 500 साल पहले घटी थी और उसका आज तक पता नहीं चल रहा. इस घटना में डांस करते करते कई लोगों की मौत हो गई थी. लेकिन ये बात हर कोई जानना चाहेगा कि आखिर कोई डांस करते करते कैसे मर सकता है. ये बात बिल्कुल सही है ये लोग डांग करते करते ही मरे. दरअसल बात साल 1518 की है.

अलसेस के स्ट्रासबर्ग जिसे अब हम फ्रांस के नाम से जानते हैं में एक ऐसी ही महामारी फैली जिसे आप जानकर हैरान रह जाएंगे. ये कोराना वायरस महामारी से अलग थी. आज से करीब 500 साल पहले आई डांस की महामारी ने फ्रांस में कई लोगों को अपना शिकार बनाया. बताया जाता है कि इस महामारी की वजह से करीब 400 लोगों की मौत हो गई थी. साल 1518 के जुलाई के महीने में एक युवती अचानक डांस करने लगी और वह डांस करते-करते अपना होश खो बैठी. इस युवती का नाम था फ्राउ ट्रॉफी. 


बताया जाता है कि फ्राउ ट्रॉफी नाचने में इतनी मस्त हो गई कि वह नाचते-नाचते घर के बाहर गली में आ गई. अब फ्राउ ट्रॉफी को डांस करते देख लोग हैरान हो गए जिसके बाद वहां उसके परिजन पहुंचे. फ्राउ ट्रॉफी को समझाने पहुंचे उसके परजिन भी डांस करने लगे. उसके बाद वहां लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई. बताया जाता है कि अचानक डांस-डांस करते लोग मरने लगे और 30 से अधिक लोगों की मौत हो गई. इस घटना के बाद फ्रांस में हड़कंप मच गया और लोग डर के साए में रहन लगे.

समुद्र के ऊपर उड़कर शिकार की तलाश कर रही थी चील तभी कर दिया मछली ने हमला, वीडियो में देखें आगे हुआ क्या

अब इसके बाद कई इलाकों में लोग डांस करने लगे. लोगों के डांस करने का सिलसिला थम नहीं रहा था. इसके बाद पीड़ितों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. इस रहस्यमयी घटना को वैज्ञानिकों ने डांसिंग प्लेग नाम दिया. हालांकि आज भी तमाम वैज्ञानिक इस घटना को कोई कल्पना मानते हैं और कहते हैं कि आखिर डांस करते-करते कोई कैसे मर सकता है.

पति के जिंदा होने पर भी हर साल विधवा हो जाती है यहां की महिलाएं, जानिए क्या है यहां की अनोखी परंपरा

First published: 7 September 2021, 11:59 IST
 
अगली कहानी