Home » अजब गजब » Don’t ask for salt in Egypt consequences, this is bad habit in this country
 

इस देश में खाने में अलग से नमक डालना पड़ सकता है भारी, जानिए क्या है इसकी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2021, 9:58 IST

दुनिया के हर देश के रीति-रिवाज अलग-अलग होते हैं. लोग इन्ही रीति-रिवाजों को सदियों से अपनाते आ रहे हैं अगर गलती से कोई उन्हें तोड़ने की कोशिश भी करता है तो मुसीबत में फंस सकता है. आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां खाना खाते वक्त अलग से नमक मांगना या खाने में डालना बुरा माना जाता है. अगर किसी ने गलती से नमक मांग भी लिया तो उसे मुसीबत मोल लेने जैसा काम कर दिया. दरअसल, हम बात कर रहे हैं मिस्र की. हजारों साल पुराने पिरामिडों के लिए दुनिया में विख्यात मिस्र में खाना खाने के दौरान नमक मानना बुरा माना जाता है. इससे न सिर्फ मेजबान की बेइज्जती होती है बल्कि खाने की तौहीन भी होती है.

इसलिए अगर आप कभी मिस्र जाएं तो वहां गलती से भी खाने में डालने के लिए नमक न मांग लेना. यही नहीं होटल और रेस्तां में में भी नमक मांगने की गलती से आपको परेशानी हो सकती है. बता दें कि मिस्र में खाना खाते वक्त ये मानकर चलें कि टेबल पर नमक रखा ही नहीं है. अगर खाना परोसे जाने के बाद आपने सॉल्टस्प्रिंकलर को देखने की भी गलती की तो लोग आपकी तरफ देखने लगेंगे. वहीं अगर गलती से आपने अपने मेजबान से नमक मांग लिया, तो मुश्किल और बढ़ सकती है. अब आप सोच रहे होंगे कि भला नमक में ऐसा क्या है, जो उसे मांग नहीं सकते. तो चलिए आपको बताते हैं कि मिस्र में ये पुरानी परंपरा है कि यहां खाने में अलग से नमक डालना बुरा माना जाता है.


अगर आप किसी के घर दावत पर गए हैं और आपके लिए वहां पकवान परोसे गए हों, तो उसे वैसा का वैसा ही खा लें तो अच्छा है. जो भी इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए नमक अलग से डालना चाहता है, उसे लेकर मेजबान नाराज़ हो जाते हैं क्योंकि ये उन्हें अपना अपमान लगता है. उन्हें लगता है कि मेहमान को खाना पसंद नहीं आया है, इसलिए वो इसमें नमक डालकर स्वाद ठीक करना चाहता है.

इस नदी में बहता है खौलता पानी, जिसने भी की इसमें घुसने की गलती हो गई उसकी मौत

बता दें कि नमक को लेकर मिस्र की ये परंपरा मेजबान के अपमान से जुड़ी है, ऐसे में लोग नमक से दूर रहना ही ठीक समझते हैं. हालांकि भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में नमक अलग से पूछा जाता है, लेकिन मिस्र में ऐसा नहीं करना चाहिए. नमक को छोड़ दें मिस्र में भी भारत की ही तरह बड़े-बुजुर्गों का अभिवादन-सम्मान करने, दूसरे के घर उपहार लेकर जाने और दूसरों को खुद से पहले रखने की परंपराएं हैं. लेकिन खाने खाते वक्त नमक मांगने की गलती आपके रिश्तों में कड़वापन पैदा कर सकती है.

Video: झील किनारे पानी पीने पहुंचा था हिरण तभी आ गया मगरमच्छ् और फिर...

First published: 9 November 2021, 9:58 IST
 
अगली कहानी