Home » अजब गजब » Know the mystery of Laiola beautiful and the cursed Island of Italy
 

शापित माना जाता है ये द्वीप, इसे लेने की जिसने भी की गलती उसके घर पहुंच गई मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2021, 16:29 IST

दुनियाभर में तमाम द्वीप हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे द्वीप के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए नहीं बल्कि शापित होने की वजह से जाना जाता है. ये द्वीप इटली में है जिसका नाम गायोला द्वीप है. ऐसा बताया जाता है कि इस द्वीप को जिसने भी खरीदने की गलती की उसकी कुछ ही दिनों में मौत हो गई. या उसका पूरा परिवार  पूरी तरह से बर्बाद हो गया. बता दें कि यह खूबसूरत और रहस्यमयी द्वीप इटली के नेपल्स की खाड़ी में स्थित है. इस द्वीप की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिसने भी इसको खरीदा उसकी दुनिया तबाह हो गई.

यह आईलैंड इतना खूबसूरत है कि कोई भी इसका दीवाना बन सकता है. इस खूबसूरत द्वीप को देखने के लिए हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं. लेकिन डर की वजह से लोग यहां से अंधेरा होने से पहले ही वापस चले जाते हैं. बता दें कि इस द्वीप को शापित कहने की वजह बेहद डरावनी है. बताया जाता है कि गायोला द्वीप को खरीदने वाले मर जाते हैं या उनका कारोबार पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है. लगातार ऐसी घटनाएं होने की वजह से इस द्वीप को लोग शापित कहने लगे. इस द्वीप पर रात में जाने की किसी की हिम्मत नहीं होती है.


बता दें 17वीं शताब्दी के दौरान इस द्वीप पर कई रोमन कारखानें हुआ करते थे. लेकिन बाद में इस द्वीप का इस्तेमाल नेपल्स की खाड़ी की सुरक्षा के लिए किया जाने लगा. वहीं 19वीं शताब्दी की शुरुआती दौर में इस द्वीप पर एक पुजारी रहता था जो मछुआरों की मदद करता था. इस पुजारी को जादूगर भी कहा जाता था. उससे पहले साल 1871 में मछली का कारोबार करने वाली एक कंपनी के लुइगी नेग्री ने इस द्वीप को खरीद लिया और यहां पर एक बंगला बनवाया. इसके बाद लुइगी नेग्री की कंपनी बर्बाद हो गई. 

मसाले की तरह खाने में मिट्टी डालकर खाने के शौकीन हैं यहां के लोग, जानिए क्या है इसकी वजह

20वीं सदी में इस द्वीप का मालिकाना हक अलग-अलग लोगों के पास रहा. गायोला के मालिकों को कई मुसीबतें झेलनी पड़ीं. इसके बाद से इस द्वीप को शापित माना जाने लगा. 1920 के दशक में द्वीप के एक मालिक हैंस ब्राउन की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. उनका शव एक कालीन में लिपटा मिला था. इसके कुछ समय बाद ही उनकी पत्नी की समुद्र में डूबकर मौत हो गई.

ये है दुनिया का सबसे शापित गांव, जहां सिर्फ पैदा होते हैं बौने बच्चे, नहीं बढ़ती कभी लंबाई

First published: 11 November 2021, 16:29 IST
 
अगली कहानी