Home » अजब गजब » More than one and a half lakh people were burnt alive on this island, its story is horrifying
 

इस द्वीप पर एक साथ जिंदा जला दिए गए थे डेढ़ लाख से ज्यादा लोग, खौफनाक है इसकी कहानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2021, 15:29 IST

दुनिया में बहुत सारी ऐसी जगह है जिनका रहस्य कई हजारों सालों के बाद भी सुलझ नहीं पाया है. ऐसा ही एक आईलैंड है जहां जाने के बाद कोई भी इंसान जिंदा वापस नहीं लौटता है. इटली के इस आइलैंड का नाम पोवेग्लिया आइलैंड है. इसे मौत का आइलैंड यानि 'आइलैंड ऑफ़ डेथ' कहा जाता है. बताया जाता है ये मौत का टापू कभी अपनी सुन्दरता के लिए मशहूर था. हालांकि आज ये टापू वीरान स्थिति में पड़ा हैइटली में काफी साल पहले प्लेग की बिमारी ने महा विनाश मचाया था. इस दौरान भारी संख्या में लोग इस महामारी की चपेट में आए थे. तब इटली की सरकार इस बीमारी पर काबू नहीं पा रही थी.

इस दौरान इटली की सरकार ने करीब 1 लाख 60 हजार मरीजों को इस टापू पर लाकर जिन्दा आग के हवाले कर दिया था. इस विनाशकारी बीमारी के बाद इटली में काला बुखार नामक एक और बीमारी फैली थी. इस बीमारी के भी लाइलाज होने की वजह से जो मौतें हुई थींउन लाशों को भी इस  टापू पर लाकर दफ़न कर दिया गया था.


इसके बाद से ही इस टापू के आस-पास लोगों को टापू पर अजीबो-गरीब आवाजें आनी लगी थीं. यहां के लोगों को टापू पर आत्माओं के होने का आभास हुआ था और लोगों ने इस टापू पर जाना बंद कर दिया था. इटली के शहर वेनिस और लिडो के बीच ये टापू वेनेशियन खाड़ी में मौजूद है. यहां पर अब कोई भी जाना पसन्द नहीं करता है. मान्यता है जो भी इंसान यहां जाता है जिंदा वापस नहीं लौटता.

एक बार इटली की सरकार ने एक मेंटल हॉस्पिटल बनाकर यहां लोगों की आवाजाही बढ़ानी चाही थी. हालांकि वहां नौकरी करने वाले डॉक्टर्स तथा नर्सों को आत्माओं का आभास होने लगा थाडॉक्टरों ने कहा था कि उन्हें मौत के इस टापू में तरह-तरह की असामान्य सी चीजें नजर आती थीं. इनसे खतरनाक आवाज निकलती थीं.

चीते ने किया बंदरिया का शिकार तो मां से शरीर से चिपटा रहा बच्चा, वीडियो देख रह जाएंगे दंग

यहां तक कि मरीजों के परिजनों ने भी कई बार आत्माओं के दिखने की बात कही थी. इसके बाद सरकार को मेन्टल अस्पताल को जल्द ही बंद करना पड़ा था. इसके बाद साल 1960 में इटली सरकार ने इसे एक अमीर व्यक्ति को बेच भी दिया था. इसके बाद उस व्यक्ति के परिवार के साथ यहां खतरनाक हादसे हुए थे.

मगरमच्छ को देख बाघ ने लगा दी नदी में छलांग, वीडियो में देखें शिकारी को कैसे उतारा मौत के घाट

First published: 23 November 2021, 15:29 IST
 
अगली कहानी