Home » अजब गजब » Mysterious Nevada Triangle: Planes passing through this place crash, this place is like Bermuda Triangle
 

इस स्थान से गुजरने वाले विमान हो जाते हैं क्रैश, बरमूडा ट्राएंगल जैसी है ये जगह

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2021, 14:56 IST

रहस्यों से भरी हमारी पृथ्वी पर तमाम ऐसे स्थान हैं जिन्हें देखकर या उनके बारे में जानकर हर कोई दंग रह जाता है. आज हम आपको एक ऐसे स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जो बरमूडा ट्राएंगल की तरह है. यानी इस स्थान के ऊपर से गुजरने वाले विमान क्रैश हो जाते हैं. तमाम कोशिश और रिसर्च के बाद आज भी वैज्ञानिक इस रहस्यमयी स्थान की सच्चाई का पता नहीं लगा पाए. वैसे तो पृथ्वी पर एरिया-51 और बरमूडा ट्राएंगल भी रहस्यों से भरे पड़े हैं जिनके बारे में आज तक कोई ठोस सबूत नहीं दे पाया.

दरअसल, जिस रहस्यमयी जगह की हम बात कर रहे हैं वह पश्चिमी अमेरिका के रेनो, फ्रेस्नो और लास वेगास के बीच स्थित है. इस खतरनाक जगह का नाम नेवाडा ट्रायंगल है. बताया जाता है कि यह जगह बेहद खतरनाक है, क्योंकि इसके ऊपर से निकलने वाले कभी वापस लौटकर नहीं आते. एक रिपोर्ट में बताया गया है कि बीते 60 साल में इस स्थान पर दो हजार से अधिक जहाज क्रैश हो चुके हैं जिसमें सैकड़ों पायलटों की मौत हो चुकी है. लोगों का मानना है कि इस क्षेत्र में कोई अदृश्य शक्ति है.


यह शक्ति यहां से जाने वाले विमानों को अपनी तरफ खींच लेती है. यहां पर एलियंस के होने की बात भी कही जाती है. लेकिन अभी तक इस राज से पर्दा नहीं उठ पाया है. बता दें कि नेवादा ट्राएंगल का क्षेत्र इंग्लैंड के आधे से भी ज्यादा क्षेत्रफल के बराबर है. इस इलाके में लास वेगास, एरिया-51 और योसेमाइट नेशनल पार्क स्थित हैं. इस इलाके में बड़े पैमान पर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं. जिसकी वजह से यहां पर एलियंस के होने की बात लोग करते हैं. लोगों का कहना एलियंस से छेड़छाड़ हो रही है जिसकी वजह ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. वहीं वैज्ञानिकों का मानना है कि इस क्षेत्र में एयर प्रेशर के चलते ये हादसे हो सकते हैं.

Video: झील किनारे पानी पीने पहुंचा था हिरण तभी आ गया मगरमच्छ् और फिर...

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस इलाके में जहाज पहाड़ों के ऊपर से उड़ान भरते हैं. इस दौरान अचानक रेगिस्तान जैसी जमीन से एयर प्रेशर समझ में नहीं आती है जिसकी वजहे से विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाते होंगे. बता दें कि  नेवाडा ट्राएंगल क्षेत्र में विमान क्यों क्रैश हो जाते हैं यह अभी तक राज है. क्योंकि वैज्ञानिक यह साबित नहीं कर पाए हैं कि एयर प्रेशर के कारण ऐसी घटनाएं होती हैं या फिर इनके पीछे कोई और वजह है.

इस देश में खाने में अलग से नमक डालना पड़ सकता है भारी, जानिए क्या है इसकी वजह

First published: 9 November 2021, 14:56 IST
 
अगली कहानी