Home » अजब गजब » Mysterious village Damned in China called yangsi village: Where only dwarves are born
 

ये है दुनिया का सबसे शापित गांव, जहां सिर्फ पैदा होते हैं बौने बच्चे, नहीं बढ़ती कभी लंबाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2021, 12:59 IST

हमारी दुनिया तमाम रहस्यों से भरी हुई है जिनके बारे में इंसान बहुत ही कम जानता है. आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें जिसमें सिर्फ बौने बच्चे ही पैदा होते हैं. हैरानी की बात ये है कि इन बच्चों की बुढ़ापे तक लंबाई नहीं बढ़ती. इस पूरे गांव में इसी वजह से सिर्फ बौने लोग ही रहते हैं. इस गांव को अब शापित गांव कहा जाने लगा है. ये गांव चीन में स्थित है. ये गांव चीन में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में एक रहस्य बना हुआ है. ये शापित गांव चीन के शिचुआन प्रांत में है. इसका नाम यांग्सी है. बता दें कि यांग्सी नाम के इस गांव में ज्यादातर आबादी छोटे कद के लोगों की है. इस गांव की कुल आबादी का पचास फीसदी भाग बौनों का है.

इनकी कुल लंबाई 2 फीट से लेकर मात्र तीन फीट तक है. बताया जाता है कि चीन के इस गांव में पैदा होने वाले बच्चों की लंबाई 5 से 7 साल की उम्र तक तो सामान्य रूप से बढ़ती है, लेकिन इसके बाद रुक जाती है. यानी इनकी लंबाई 2 फीट से लेकर 3 फीट 10 इंच तक ही रहती है और उसके बाद इनकी लंबाई पर ब्रेक लग जाता है. इनमें से कुछ लोगों की लंबाई 10 साल की उम्र तक बढ़ती है.


इस गांव के आसपार रहने वाले लोगों का मानना है कि इस गांव पर किसी बुरी शक्ति का साया है, जिसकी वजह से यहां के लोगों की लंबाई नहीं बढ़ पाती है. वहीं दूसरी ओर ऐसी मान्यता है कि ये गांव प्राचीन काल से ही शापित है, जिसका असर आज भी गांव पर देखने को मिलता है. हालांकि, लोगों के बौने होने के पीछे क्या रहस्य है, इसके बारे में पिछले 60 सालों में किसी को कुछ भी पता नहीं चला. वैज्ञानिक भी इस का पता लगाने की बहुत कोशिश कर चुके हैं लेकिन इसके रहस्य के बारे में नहीं जान पाए.

इस गांव के बड़े-बुजुर्गों का कहना है कि कई दशक पहले इस गांव में एक खतरनाक बीमारी फैल गई थी. बीमारी के कारण आज भी इस गांव के बच्चों की लंबाई एक समय के बाद रुक जाती है. चीन के इस गांव में ऐसा पिछले 60 सालों से होता आ रहा है. लोगों के बौने होने को लेकर कई बार इस गांव में शोध भी किये गए, लेकिन वैज्ञानिक आज तक इस समस्या का हल नहीं निकाल पाए. यही नहीं गांव के प्राकृतिक संसाधनों पर भी कई शोध किए गए लेकिन कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला.

ये है दुनिया की सबसे अनोखी झील, जिसके ऊपर हवा में लटके हैं पत्थर

यांग्सी गांव को लेकर कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि इस की मिट्टी में पारा अधिक है. जिसकी वजह से भी लोगों की लंबाई नहीं बढ़ती है. वहीं बौनेपन का कारण वे जहरीली गैसें भी हो सकती हैं जो कई साल पहले जापान ने चीन में छोड़ी थी. खैर कारण कोई भी हो लेकिन रहस्य आज भी बना हुआ है.

मसाले की तरह खाने में मिट्टी डालकर खाने के शौकीन हैं यहां के लोग, जानिए क्या है इसकी वजह

First published: 11 November 2021, 12:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी