Home » अजब गजब » OMG: Little plant sold for 4 lakh rupees, you will be shocked to knowing its specialty
 

OMG: 4 लाख रुपये है इस नन्हे से पौधे की कीमत, खासियत ऐसी कि दांतों तले दबा लेंगे उंगली

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2021, 8:50 IST
plant (catch news)

Ajab Gajab News: यदि आपके घर के कोई छोटा सा पौधा गमले में लगा हो और पता चले कि उसकी कीमत 4 लाख रुपये है. तो आपके होश उड़ना लाजिमी है. न्यूजीलैंड में कुछ ऐसा ही हुआ था. वहां एक परिवार ने गमले में एक पौधा लगाया हुआ था. यह पौधा 4 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत में बिका तो परिवार वालों को यकीन ही नहीं हुआ. वहीं पौधा खरीदने वाला व्यक्ति पौधे को पाकर बहुत खुश हुआ था.

4 लाख से अधिक की कीमत चुकाकर पौधा खरीदे वाले शख्स ने इसकी ढेर सारी खूबियां गिनाईं थीं. इस पौधे में सिर्फ चार पत्तियां हैं. इसका नाम राफिडोफोरा टेट्रासपेर्मा है. यह दुर्लभ पौधा है, जो बहुत ही कम दिखाई देता है. न्यूजीलैंड की वेबसाइट ट्रेड मी ने पौधे को बेचने के लिए बोली लगाई थी. इसके बाद इस नन्हें से पौधे को खरीदने की होड़ मच गई थी.

4.02 लाख रुपये में बिका नन्हा पौधा

इस पौधे को सर्वाधिक बोली लगाकर खरीदने वाले शख्स ने इसके लिए 8,150 न्यूजीलैंड डॉलर यानि 4.02 लाख रुपये चुकाए. शख्स ने बताया कि दुर्लभ पौधे की खासियत यह है कि इसमें कभी पीले, कभी गुलाबी, कभी सफेद तथा कभी बैंगनी रंग के पत्ते आते हैं. इसे फिलोडेंड्रोन मिनिमा भी कहा जाता है.

वहीं पौधे को बेचने वाली वेबसाइट ट्रेड मी (Trade Me) ने बताया कि पौधे में अभी चटक पीले रंग की पत्तियां हैं. यह 4 हैं. वेबसाइट पर इसकी खूबी के बारे में लिखा था कि हरे रंग की पत्तियां पौधों को प्रकाश संश्लेषण की सुविधा देती हैं. वहीं कम हरी अथवा हल्की पीली रंग की पत्तियां पौधे को विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक शक्कर का उत्पादन करती है.

पौधे को बच्चे की तरह पालते हैं लोग

आप जानकर दंग रह जाएंगे कि इस पौधे को खरीदने वाले लोग इसे अपने बच्चे की तरह पालते हैं. इसकी मांग सबसे ज्यादा कनाडा, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया देशों में है. वेबसाइट ने लिखा था कि पूरी तरह से हरे रंग के तने पर निकली हुई कुछ परिवर्तनशील पत्तियां गारंटी नहीं देतीं कि भविष्य में यह कितनी तेजी से विकसित होंगी. 

यह है भारत का सबसे पुराना किला, आज तक कोई नहीं जान पाया इसका रहस्य, इतिहास है काफी रोचक

OMG: 46 किलोमीटर तक नींद में जहाज उड़ाता रहा पायलट, अचानक खुली आंख तो पड़ गया पछताना

First published: 5 September 2021, 8:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी