Home » अजब गजब » Poveglia Island: where no one dare to go it called ghost island
 

ये है दुनिया का सबसे खौफनाक आइलैंड, इसकी कहानी जानकर कांपने लगेंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2021, 14:57 IST

पूरी दुनिया में तमाम आइलैंड यानी द्वीप हैं. हर द्वीप की अपनी अपनी कहानी और किस्से हैं. जिनमें से कई द्वीप बहुत ही डरावने और खौफनाक हैं तो कई बेहद खूबसूरत. आज हम आपको एक ऐसे ही आइलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही डरावना हैै. दरअसल, हम बात कर रहे हैं इटली के एक आइलैंड पोवेग्लिया की. जो दुनिया के बाकी आइलैंड से अलग है. इस आइलैंड के बारे में कहा जाता है कि इस द्वीप पर जो कोई भी गया, वह वापस नहीं लौटा. इसी वजह से इसको मौत का आइलैंड भी कहा जाता है. इस रहस्यमयी आइलैंड पर किसी को जाने की अनुमति नहीं है.

इस आइलैंड का इतिहास इतना डरावना है, जिसे जानने के बाद किसी के भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे. इसी वजह से पोवेग्लिया आइलैंड का नाम दुनिया की सबसे डरावनी जगहों मे शुमार हैै. ये आइलैंड अक्सर अपनी रहस्यमयी घटनाओं को लेकर चर्चा में बना रहता है. ये आइलैंड इटली के वेनिस शहर और लिडो के बीच वेनेशियन खाड़ी में स्थित है. इस आइलैंड के राज से पर्दा उठाने की कोशिश में कई लोग वहां पर गए, पर आज तक वो कभी वापस लौटकर नहीं आ सके हैं. यहां पर आने जाने को लेकर इटली सरकार ने प्रतिबंध लगा रखा है. अब इस आइलैंड पर कोई नहीं जा सकता.


पोवेग्लिया आइलैंड की हकीकत जानने के बाद आप को डर लगने लगेगा. कहा जाता है कि सैकड़ों साल पहले जब इटली में प्लेग महामारी भयंकर रूप से फैली थी. उस दौरान बीमारी को लेकर सरकार के पास कोई इलाज नहीं था. बीमारी ज्यादा ना फैले इस वजह से सरकार ने करीब 1,60,000 मरीजों को यहां लाकर जिंदा जला दिया. उसके कुछ समय बाद काला बुखार नामक एक और बीमारी काफी तेजी से फैली. उस बीमारी से जो कोई मरा उनकी लाशों को भी इसी टापू पर लाकर दफन किया गया. ऐसी मान्यता है कि तब से ही येे आइलैंड शापित है.

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां एक दूसरे की जान ले लेते हैं कैदी, खा जाते हैं उनका मांस

कहा जाता है उन लोगों की आत्माएं यहां पर आज भी भटकती हैं. कई लोगों ने यहां पर प्रेत आत्माओं को देखने का भी दावा किया है. इसके साथ ही इस टापू से अक्सर अजीबोगरीब आवाजों के आने का दावा किया जाता है. यहां पर होने वाली रहस्यमयी घटनाओं की वजह से सरकार ने यहां पर जाने वाले लोगों के ऊपर प्रतिबंध लगा रखा है. इसी वजह से पोवेग्लिया आइलैंड को दुनिया की सबसे डरावनी जगह कहा जाता है. हालांकि पूरी हकीकत क्या है इसके बारे में आज तक पता नहीं चला.

एक महिला जो रातों-रात बन गई 24 हजार करोड़ की मालकिन, जानिए क्या थी वजह

First published: 13 October 2021, 14:57 IST
 
अगली कहानी