Home » अजब गजब » Ship drown with over billions pound treasure before 300 years ago still as mystery
 

अरबों रुपये के खजाने के साथ समंदर में डूब गया था जहाज, आज तक नहीं चला इसका पता

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2021, 9:57 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

पूरी दुनिया असंख्य रहस्यों से भरी पड़ी है. जिनसे आज तक आम इंसान तो क्या वैज्ञानिक भी पर्दा नहीं उठा पाए. आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक जहाज से जुड़ा हुआ है. इस जहाज पर अरबों रुपये का खजाना लदा हुआ था और ये समंदर में डूब गया. इस घटना के 300 साल बीत जाने के बाद भी इस जहाज और उसपर लटे खजाने का कोई पता नहीं चला. तमाम खोज करने का बाद भी इस जहाज और खजाने का रहस्य आज भी रहस्य ही बना हुआ है. बात साल 1708 की है. स्पेन का सैन जोसे (San José) नाम का एक जहाज कैरेबियाई सागर में जा रहा था. तभी अचानक वह डूब गया.

दरअसल, साल 1708 में अंग्रेजों की सेना ने स्पेन पर आक्रमण कर दिया. इसके बाद वह स्पेन के खजाने का एक बड़ा हिस्सा जहाजों में भरकर ले जाने लगे. अंग्रेजों ने इस खजाने को लूटने के लिए 8 जून 1708 को हमला बोला था. इन जहाजों में सैन जोसे जहाज भी शामिल था.  अंग्रेजों ने जब स्पेन के जहाज सैन जोसे पर हमला किया, उस दौरान वह कैरिबाई सागर में मौजूद था. हमले के बाद जहाज में आग लग गई और धूं-धूंकर जलने लगा. इस दौरान सैन जोसे जहाज पर सैनिकों समेत करीब 600 लोग मौजूद थे. जहाज जलकर तबाह हो गया और समंदर में डूब गया. जहाज के साथ उसपर मौजूद सभी लोग और 14 अरब पाउंड की कीमत का खजाना भी डूब गया.


जहाज के डूबने के बाद उसे खोजने की बहुत कोशिश की गई लेकिन उसका कोई पता नहीं चला. इस जहाज को खोजने की सबसे बड़ी वजह थी इस पर लदा खजाना. करीब 300 साल बाद जहाज सैन जोसे को खोजकर्ताओं ने खोज निकाला. बता दें कि साल 2015 में कोलंबिया की सरकार ने इस खजाने को खोजने का काम शुरु करवाया था. यह काम जिस संस्थान को सौंपा गया उसने ही टाइटैनिक का मलबा भी खोजा था. समुद्री पुरातत्वविदों और वुड्स होल ओशनॉग्रफिक इंस्टिट्यूशन के खोजकर्ताओं ने उसी साल के अंत तक जहाज को खोज निकाला.

इस जंगल में आकर खुदकुशी कर लेते हैं लोग, पेड़ों पर लटकी लाशें देखकर निकल जाती है लोगों की चीख

इस जहाज की खोज करने वाले वैज्ञानिक ओशनॉग्रफिक इंजिनियर जेफ काएली का कहना है कि इस जहाज पर माया साम्राज्य से लाए जा रहे सोना, चांदी और पन्ना रहे होंगे. जहाज के साथ डूबे खजाने पर स्पेन और कोलंबिया दोनों दावा करते हैं. स्पेन कहता है कि जहाज उसके थे इसलिए यह खजाना उसका है, तो वहीं कोलंबियां कहता है कि उसके क्षेत्र में मिला है इसलिए वह उसका है.

भूखे चीतों को खाना खिलाने की कोशिश कर रहे थे युवक, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

First published: 15 November 2021, 9:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी