Home » अजब गजब » Watch the elephant's intelligence in the video, how it was used to cross the iron fence
 

वीडियो में देखिए हाथी की समझदारी, लोहे की बाड़ को पार करने के लिए कैसी लगाई जुगाड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2021, 15:58 IST

हाथी पृथ्वी के सबसे विशाल जानवर ही नहीं बल्कि सबसे बुद्धिमान जानवर भी माने जाते हैं. यकीनन वह कई बार ऐसे काम कर देते हैं जिसे देखकर यकीन ही नहीं होता कि कोई जानवर आखिर इतना समझदार भी हो सकता है. इंसानों की तरह अपने परिवार के साथ रहने वाले हाथी हमेशा अपने बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए झुंड के बीच में रखते हैं और खुद भी कभी झुंड से दूर नहीं जाते जिससे कोई शिकारी जानवर उनपर हमला न कर सके. हाथी की समझदारी का एक ऐसा ही वीडियो हमें सोशल मीडिया में मिला. जिसमें एक हाथी ने जंगल में लगी लोहे की मोटी बाड़ को फांदने के लिए ऐसे जुगाड़ लगाया जिसे देखकर कोई भी हैरान रह जाएगा.

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करने के बाद से लेकर अब तक 36 हजार 800 से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं 3000 से ज्यादा लाइक्स और 400 से ज्यादा रिट्वीट भी इस वीडियो पर आ चुके हैं. इस वीडियो मे देखा जा सकता है कि किसी जंगल में एक हाथी घूमते-घूमते लोहे की फैंसिंग के पास पहुंच जाता है..


हाथी अकेला है ऐसा लगता है कि वह अपने झुंड से बिझड़ गया है और अपने परिवार से मिलने के लिए बेचैन है. इसीलिए हाथी लोहे के फैंसिंग को पार करने की कोशिश कर रहा है. लोहे की बाड़ ऊंची होने की वजह से वह उसके पार नहीं जा पा रहा है. तभी हाथ फैंसिंग के जोड़ के पास पहुंचता है जहां उसे सीढ़ी नुमा लोहे के गाटर दिखाई देते हैं.

आधी रात में घर के बाहर क्यों भौंकते हैं कुत्ते, वजह जानकर खौफ में आ जाएंगे आप

हाथी अपने अगले पैरों को किसी इंसान की तरह उसपर रखता है और निकलने लगता है. वह पहले अपना एक पैर रखता है और दूसरे पैर को फैंसिंग की बाहर रखता है देखते ही देखते हाथी फैंसिंग के बाहर निकल जाता है.

इस देश में में सोने का द्वीप, नदी में लोगों को मिल जाता है बेशकीमती खजाना, जानिए क्या है सच्चाई

First published: 20 November 2021, 15:58 IST
 
अगली कहानी