Home » अजब गजब » Why do dogs bark outside the house in the middle of the night, knowing the reason you will be in awe
 

आधी रात में घर के बाहर क्यों भौंकते हैं कुत्ते, वजह जानकर खौफ में आ जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2021, 18:24 IST

आपने हमेशा ध्यान दिया होगा कि कभी-कभी आपके घर के बाहर रात में कुत्ते अजीब-अजीब सी डरावनी आवाजें निकालकर रोते हैं. कई बार तो आप इन आवाजों के सुनकर दहशत में आ जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुत्ते रात में इतनी डरावनी आवाज निकालकर क्यों रोते हैं?

कुत्तों के रात में रोने की कई प्रचलित कहानियां हैं. कई कहानियां तो इतनी डरावनी हैं जिन्हें सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. प्रचीन काल से हमारे समाज में कई मान्‍यताएं चली आ रही हैं. ऐसी ही एक मान्‍यता है कि कुत्ते का घर के बाहर रोना बुरा होता है. घर के बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि कुत्ते का घर के बाहर रोना अपशकुन होता है.


मान्यता है काफी डराने वाली

बुजुर्गों का कहना है कि कुत्ते के रोने का मतलब है आने वाले समय में घर में किसी की मृत्यु होने वाली है. यानि कि बुजुर्ग मानते हैं कि कुत्तों को पहले से अंदेशा हो जाता है कि घर में कोई मरने वाला है. ऐसी बात सुनकर जाहिर है कि कोई भी डर जाएगा. वहीं, ज्योतिष का मानना है कि कुत्ते तब सबसे ज्यादा रोते हैं, जब उनके आस-पास कोई आत्मा होती है. ज्योतिष कहते हैं कि जिस आत्‍मा को आम व्यक्ति अपनी आंखों से नहीं देख सकता, उसे कुत्ते देख लेते हैं और डर के मारे रोने लगते हैं. यही कारण है कि लोग अपने आसपास कुत्ते को रोता देख भगाने लगते हैं.

 

कुत्ते रोते नहीं हौल करते हैं

वहीं विज्ञान कुछ और मानता है. विज्ञान कहता है कि कुत्ते कभी रोते ही नहीं हैं. वो हौल करते हैं. विज्ञान का कहना है कि कुत्ते दरअसल रात में ऐसी आवाज निकालकर सड़क या इलाके से दूर अपने दूसरे साथी तक एक मैसेज पहुंचाते हैं. कुत्ते इस आवाजा के जरिए अपने साथ‍ियों तक यह संदेश पहुंचाता है कि वर्तमान समय में वह कहां पर हैं.

मुर्गी के बच्चों का शिकार करने की कोशिश कर रहा था बाज, वीडियो में देखें मां ने कैसे सिखाया सबक

इसके अलावा कुत्ते दर्द में भी रोते हैं. कुत्तों में भी जीव है और उनके भी दिल पर चोट लगती है. उनको कोई शारीरिक परेशानी भी होती है तो कुत्ते हौल करते हैं. इस तरह हौल करके वह दूर कहीं अपने साथी को अपने पास बुलाने की कोशिश करत है. इसके अलावा  अकेलापन महसूस करने पर भी वह हौल करके अपने साथी को अपने पास बुला लेता है.

साड़ी पहनकर यहां पर पुरुष करते हैं पूजा, जानिए क्या है इसके पीछे की कहानी और रिवाज

First published: 18 November 2021, 18:24 IST
 
अगली कहानी