Home » अजब गजब » Winter Care Tips: Know the benefits of figs and Milk during sleeping in winter season
 

सर्दियों के मौसम में दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, पास नहीं आएंगी ये बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2021, 15:23 IST

सर्दियों के मौसम में मेवे खाना फायदेमंद माना जाता है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये हैं कि आखिर सर्दियों के मौसम में सभी मेवे फायदेमंद होते हैं या कुछ खास मेवा ही इनदिनों में खाने चाहिए. तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे मेवा के बारे में बताने जा रहे हैं जो सर्दियों में आपका बहुत ख्याल रखेगी और कई तरह की बीमारियों से बचाकर भी रखेगी. दरअसल, हम आज आपको अंजीर के फायदे बताने जा रहे हैं और इसको किस तरह से इस्तेमाल करने पर आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकती है. बता दें कि अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कॉपर की भरपूर मात्रा होती है.

जो ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करता है. हालांकि ताजा अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल ज्यादा होते हैं. सर्दियों का मौसम सेहत के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है. इस मौसम में अंजीर को दूध के साथ खाने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप सर्दियों के दिनों में रात के समय सोने से पहले दूध और अंजीर का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं. बता दें कि अंजीर का सेवन आप रात के समय दूध के साथ करें. इसके लिए आपको एक गिलास दूध को उबालना होगा. उसमें 3 सूखे अंजीर डाल लें. अब इसे मिक्सर में ब्लेंड करें. ऊपर से 2-3 रेशे केसर के डालें.


सर्दियों में यह ड्रिंक आपके शरीर को जरूरी पोषण देगा. अंजीर को आप आधा कप गर्म पानी में भिगोकर और फिर इसे आधा कप दूध में उबालकर भी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं. इसके अलावा आप लेक्टोस इंफ्लुएंसर है तो आप अंजीर ऐसे भी चबा सकते हैं. इसे सोया दूध, ओट्स दूध या बादाम दूध जैसे विकल्प के साथ पी सकते हैं. बता दें कि सूखे अंजीर में सुक्रोज की मात्रा ताजा अंजीर की तुलना में अधिक होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर मधुमेह वाले लोगों के लिए अच्छा विकल्प नहीं होती. इस प्रकार की ड्रिंक को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी.

अगर आप भी बादाम खाने के बहुत शौकीन तो जरूर पढ़ें ये खबर

इसके अलावा अंजीर और गर्म दूध सोने से पहले पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ये हड्डियों, दांतों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. मस्तिष्क के साथ स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में अंजीर और दूध का सेवन मदद करता है. साथ ही ये सूजन को कम करता है, जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है. इसके अलावा दूध के साथ मिलाने पर ये ड्रिंक हेल्दी मिल्क प्रोटीन, मिल्क फैट और मिनरल से भरपूर होता है. ये गर्म पेय ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन नामक तत्व होने के कारण इसके सेवन से अच्छी नींद आती है.

सर्दियों में रोजाना खाना चाहिए गुड़, ये मौसमी बीमारियां नहीं आएंगी पास

First published: 21 November 2021, 15:23 IST
 
अगली कहानी