Home » अजब गजब » You can buy house just in Rs. 100 in Italy, Know here what is the conditions of government
 

यहां पर मिलता है सिर्फ 100 रुपये में घर, बस पूरी करनी पड़ती है ये शर्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2021, 12:58 IST

दुनिया का हर इंसान अपने घर में रहने का सपना देखता है, लेकिन बहुत ही कम लोग अपनी जिंदगी में इस सपने को पूरा कर पाते हैं. क्योंकि आमदनी कम और खर्चा ज्यादा होने की वजह से लोग घर का खर्चा तक नहीं चला पाते ऐसे में घर को कैसे खरीद या बना सकते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको घर खरीदने के लिए बहुत पैसों की जरूरत नहीं है बल्कि यहां आप सिर्फ 100 रुपये में घर खरीद सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपके एक छोटी सी शर्त पूरी करनी होगी.

बता दें कि ये घर आपको भारत में नहीं बल्कि ये घर आपको इटली में एब्रूजो राज्य के प्रैटोला पेलिग्ना नामक स्थान पर मिलेगा. बता दें कि प्रैटोला पेलिग्ना एपेनिन पर्वतों के बीच स्थित है. यहां पर लोगों को रहने के लिए सिर्फ 100 रुपए में घर मिल रहा है. यहां की सरकार ने एक योजना लॉन्च की है जिसके तहत लोगों को सस्ते घर दिए जा रहे हैं. 


बता दें कि प्रैटोला पेलिग्ना में सरकार की इस योजना की शुरुआत अभी कुछ दिनों पहले ही की गई है. जिन लोगों को घर की जरूरत है उनसे आवेदन मांगे जा रहे हैं. यहां पर 250 घरों को सरकार बेचना चाहती है. हालांकि खरीदने वालों को उसकी मरम्मत करानी पड़ेगी जिस पर काफी पैसा खर्च हो सकता है.

घर खरीदने के लिए सरकार ने रखी है ये शर्त 

अगर कोई इस इलाके में घर खरीदना चाहता है तो उसे सरकार की एक शर्त को पूरा करना होगा. उसके बाद उसे मात्र 100 रुपये में घर मिल जाएगा. प्रैटोला पेलिग्ना अथॉरिटी के मुताबिक, अगर छह महीने में घर की मरम्मत नहीं कराई गई, तो घर के मालिक को करीब 9 लाख रुपये जुर्माना देना पड़ेगा.  इसलिए घर खरीदने के छह महीने के अंदर घर की मरम्मत करना जरूरी है.

अजब: दुनिया का वो गड्ढा जिसमें उतरने के कुछ सेकेंड बाद ही युवक हो गया बूढ़ा, कहा जाता है नर्क का द्वार

बता दें कि यह घर स्की रिसॉर्ट (Ski resort) के काफी नजदीक हैं. इसके अलावा कुछ किलोमीटर की दूरी पर ही इटली की राजधानी रोम भी स्थित है. इससे पहले भी कई बार इटली की अथॉरिटीज द्वारा एक यूरो में घर बेचने की योजना लाई गई थी. इन घरों की नीलामी की जाएगी और इसकी शुरुआत एक यूरो से होगी. घर के मालिकों को तीन साल में इसको रहने लायक बनाना होगा. अगर कोई इटली के बाहर का रहने वाला है और वह खरीद रहा है, हालांकि उसके लिए इसकी 2 लाख 62 हज़ार रुपये फीस देनी होगी. इससे पहले भी यहां की सरकार ने कई और शहरों में सस्ते घर की योजना लागू की थी.

ज़ेबरा का शिकार करने की कोशिश कर रहा था शेर, वीडियो में देखें कैसे दी शिकार ने शिकारी को मात

First published: 2 November 2021, 12:58 IST
 
अगली कहानी