Home » अजब गजब » You will be stunned to know about the strangest creature in the world
 

दुनिया के सबसे अजीब जीव के बारे में जानकर रह जाएंगे दंग, देखें तस्वीरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2021, 15:00 IST
Naked Mode Rat (Social Media)

आपने दुनियाभर में तमाम जीव देखे होंगे लेकिन शायद ही कभी अजीबोगरीब जीवों को देखा होजिन्हें पृथ्वी के सबसे अनोखे जीवों के रूप में जाना जाता हैजिन्हें देखकर पहली बार तो आपको भी यकीनन नहीं होगा कि ये जीव पृथ्वी के ही हैं या फिर किसी दूसरे ग्रह केआज हम आपको कुछ ऐसे ही जीवों से रूबरू कराने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने ना सुना होगा और ना देखा होगा.

नेकेड मोल रैट


नेकेड मोल रैट नाम का ये जीव पूर्वी अफ्रीका में पाया जाता हैजो एक तरह का चूहा होता हैलेकिन इसकी स्किन आम चूहों की तरह नहीं होतीइसे देखने पर आपको ऐसा लगेगा कि इसके ऊपर की स्किन किसी ने निकाल ली होनेकेड मोल रैट की खासियत ये होती है कि इससे शरीर पर एक भी बाल नहीं होतालेकिन इसके शरीर की चमड़ी किसी बुजुर्ग की चमड़ी की तरह होती है.

सैगा एंटीलोप

सैगा एंटीलोप नाम का ये जानवर किसी हिरन की तरह दिखाई देता हैलेकिन ये हिरन नहीं होताइसकी एक लंबी नाक होती है जो देखने में बेहद भट्टी लगती हैये नाक ही इस जानवर को सबसे अलग बनाती हैसैगा एंटीलोप नाम का ये जानवर रूस और कजाकिस्तान में पाया जाता है.

पिंक फेयरी आर्माडिलो

पिंक फेयरी आर्माडिलो नाम का ये जीव किसी चूहे की तरह दिखाई देता हैइसके शरीर के ऊपरी हिस्से को देखकर ऐसा लगता है कि इसपर कोई परत अलग से लगाई गई हैये जीव खुदाई करने में माहिर होता हैये जमीन को इतनी तेजी से खोदता है कि ऐसा लगता है कि वह पानी में तैर रहा है.

लैम्प्रे मछली

लैम्प्रे नाम की ये मछली आर्कटिक महासागर में पाई जाती हैजिसे देखकर किसी को भी डर लग जाएये एक अजीबोगरीब मछली हैऐसा माना जाता है कि अपने नुकीले दांत और लंबी जीभ वाली यह मछली एक बार किसी शिकार को पकड़ लेतो फिर उसका बचना लगभग नामुमकिन हो जाता हैये मछली अपने शिकार को खाती नहीं है बल्कि उसपर अपने दांत गड़ा देती हैवो ऐसा कई दिन तक किए रहती है. उसके बाद शिकार की मौत हो जाती है.

ये है दुनिया का सबसे धीमा देश, जहां साल के होते हैं 13 महीने और आठ साल पीछे है इसका कैलेंडर

स्टार नोज मोल

स्टार नोज मोल नाम का ये जानवर के मुंह पर अजीब सी नाक होती है जो किसी सितारे के समान दिखाई देती हैइसीलिए इस जानवर का नाम स्टार नोज मोल पड़ होगाइनकी अजीबोगरीब नाक बहुत ही कम ऑक्सीजन वाली जगह पर भी उसे जिंदा रखने में मदद करती हैइसके अलावा स्टार नोज मोज अपनी नाक से छूकर ही पता लगा लेते हैं कि सामने पड़ी चीज खाने लायक है या नहीं.

ये है दुनिया का सबसे अनोखा झरना, एक छोटे से छेद में समा जाता है जिसका आधा पानी

First published: 21 August 2021, 15:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी