Home » बिज़नेस » Budget 2021: Modi government's ninth budget, due to Covid epidemic, this change was first made
 

Budget 2021: मोदी सरकार का नौवां बजट, कोविड महामारी के कारण पहली बार करना पड़ा ये ऐतिहासिक बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2021, 9:36 IST

Budget 2021: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी. सभी की निगाहें सीतारमण के बजट भाषण पर टिकी हैं, जो भारत सरकार के इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण बजटों में से एक होगा. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार द्वारा पेश किया गया यह नौवां लगातार वार्षिक बजट है, जो ऐसे समय में पेश किया जा रहा है जब कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लोग स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहे हैं.

संसद में बजट पेश होने से पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने आवास पर पूजा की. उन्होंने कहा ''मोदी सरकार में वित्त मंत्री का ये बजट जनता की उम्मीदों के अनुसार होगा. सबका साथ, सबका विकास और विश्वास के मूलमंत्र के साथ चलने वाली मोदी सरकार ने महामारी के समय आत्मनिर्भर पैकेज देकर भारत को एक नई दिशा दी और अर्थव्यवस्था को तेज़ी से पटरी पर भी लाए.''


वित्त राज्य मंत्री ने कहा ''इस बजट में भी हम जनता की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे. आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए और विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में भारत लगातार आगे बढ़े इस दिशा में हमारा प्रयास रहेगा''.  इस वर्ष का बजट पहला ऐसा बजट होगा जो पूरी तरह से पेपरलेस होगा. आजादी के बाद यह पहली बार है कि बजट दस्तावेजों को प्रिंट नहीं किया गया है, ताकि सामाजिक संपर्क की संभावना को कम किया जा सके और शारीरिक दूरी (physical distancing) मानदंडों को बनाए रखा जा सके.

यह निर्णय लिया गया है क्योंकि कोविद -19 महामारी के डर से लगभग 100 लोगों को कई दिनों तक प्रिंटिंग प्रेस में रहना होता है. वित्त मंत्री सीतारमण ने संसद सदस्यों (सांसदों) और जनता तक बजट दस्तावेजों की पहुंच के लिए 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' भी लॉन्च किया है.

वित्त मंत्री सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में अपने बजट भाषण की शुरुआत करेंगी. केंद्रीय बजट 2021 को भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.indiabudget.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है. बजट सत्र का पहला भाग 15 फरवरी तक जारी रहेगा. सत्र का दूसरा भाग 8 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा.

Budget 2021: वित्त मंत्री का स्पीच ख़त्म होते ही इस App से देखें पूरे बजट दस्तावेज, ऐसे करें डाउनलोड

First published: 1 February 2021, 9:30 IST
 
अगली कहानी