Home » बिज़नेस » GST collection at record level amid Corona pandemic, know how much revenue the government got
 

कोरोना माहमारी के बीच GST कलेक्शन रिकॉर्ड स्तर पर, जानिए कितना मिला जुलाई में सरकार को रेवेन्यू

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2021, 7:57 IST

GST Collection july 2021: वित्त मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई में ग्रॉस गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) संग्रह 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक 1,16,393 करोड़ रुपये हो गया. जुलाई में जीएसटी संग्रह पिछले वर्ष की इसी अवधि से 33 प्रतिशत और पिछले महीने की तुलना में 25.4 प्रतिशत बढ़ गया है, जो मई में कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान लॉकडाउन की एक श्रृंखला के बाद आर्थिक गतिविधियों में तेजी का संकेत देता है.

जून में (मई में बिक्री के लिए) जीएसटी संग्रह 10 महीने के निचले स्तर 92,849 करोड़ रुपये पर आ गया था, जो आठ महीने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के शीर्ष पर था. जुलाई 2020 में जीएसटी राजस्व 87,422 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था.


अप्रैल में 1.41 लाख करोड़ रुपये के संग्रह के बाद जून 2021 के लिए जीएसटी राजस्व इस वित्त वर्ष में दूसरा सबसे अधिक है. विशेषज्ञों ने कहा कि आने वाले महीनों में जीएसटी राजस्व बढ़ने की उम्मीद है, भले ही महामारी की संभावित तीसरी लहर एक जोखिम बनी हुई है.

वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि जून में जीएसटी राजस्व में गिरावट मुख्य रूप से मई की स्थिति से संबंधित थी, जब अधिकांश राज्य और केंद्र शासित प्रदेश पूर्ण या आंशिक रूप से बंद थे.

PF धारकों के लिए अच्छी खबर, खातों में आ सकते हैं ब्याज के पैसे, जानिए कितनी है रकम

First published: 2 August 2021, 7:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी