Home » बिज़नेस » Important news for Bank account holders, Trojan posting as it refund skulking attack on android phone bank customeers
 

सावधानः एंड्रायड फोन का इस्तेमाल करने वाले बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर, आपके अकाउंट में लग सकती है सेंध

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 September 2021, 17:54 IST

अगर आप अपने बैंक अकाउंट को अपने एंड्रायड फोन से लिंक कर इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है. क्योंकि देश की फेडरल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को आगाह किया है. इसमें कहा गया है कि भारतीय साइबर स्पेस में एक बैंकिंग ट्रोजन मैलवेयर (Trojan Malware) का पता चला है. जो एंड्रॉयड फोन का उपयोग करने वाले बैंक ग्राहकों पर चुपके से हमला करने के लिए तैयार है. उन्होंने ये भी बताया है कि ये मैलवेयर पहले ही 27 से ज्यादा पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को अपना निशाना बना चुका है.

वहीं भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (Indian Computer Emergency Response Team/CERT-In) ने भी एक एडवाइजरी जारी कर कहा है कि फिशिंग मैलवेयर ‘इनकम टैक्स रिफंड’ के रूप में दिखा रहा है और यह ग्राहक डेटा की गोपनीयता को प्रभावी ढंग से खतरे में डाल सकता है जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर हमले और वित्तीय धोखाधड़ी होने का खतरा है.


इस एडवाइजरी में कहा गया है कि यह देखा गया है कि भारतीय बैंकिंग ग्राहकों को ड्रिनिक एंड्रॉयड मैलवेयर (Drinik Android Malware) का उपयोग करके एक नए प्रकार के मोबाइल बैंकिंग कैंपेन द्वारा निशाना बनाया जा रहा है. बता दें कि ड्रिनिक ने साल 2016 में एक एसएमएस चोरी करने वाले के रूप में शुरुआत की और हाल ही में एक बैंकिंग ट्रोजन के रूप में विकसित हुआ है जो फिशिंग स्क्रीन प्रदर्शित करता है और यूजर्स को संवेदनशील बैंकिंग जानकारी दर्ज करने के लिए राजी करता है.

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति की फोन पर हुुई बात, अफगानिस्तान की स्थिति समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

सीईआरटी-इन ने कहा कि पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के 27 से ज्यादा भारतीय बैंकों के ग्राहकों को पहले ही हमलावरों ने निशाना बनाया गया है. गौरतलब है कि सीईआरटी-इन साइबर हमलों से निपटने और फिशिंग और हैकिंग हमलों और इसी तरह के ऑनलाइन हमलों के खिलाफ साइबर स्पेस की रक्षा करने के लिए फेडरल टेक्नोलॉजी आर्म है.

देश के अगले वायुसेना प्रमुख होंगे एयर मार्शल वी आर चौधरी, आरकेएस भदौरिया की लेंगे जगह

First published: 22 September 2021, 17:54 IST
 
अगली कहानी