Home » बिज़नेस » Indian Railway begin Bharat Gaurav Trains for tourism train, It can be operate by private sector
 

अब आप भी किराए पर लेकर चलवा सकते हैं ट्रेन, रेलवे की इस स्कीम का ऐसे मिलेगा लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2021, 17:27 IST

अगर आप ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है. भारतीय रेलवे रेल यात्रा करने वालों को एक खास ऑफर दे रही है. जिसके तहत कोई भी व्यक्ति ट्रेन को किराए पर ले सकता है. रेलवे ने इन ट्रेनों को भारत गौरव ट्रेन' (Bharat Gaurav Train) नाम दिया गया है. हालांकि इन ट्रेनों को किराए पर लेने के लिए आपको कुछ तय शर्तों को पूरा करना होगा और रेलवे इसके बदले उनसे न्यूनतम किराया वसूल करेगी. बता दें कि रेलवे की देशभर में फिलहाल 180 भारत गौरव ट्रेनें चलाने की योजना है. इन ट्रेनों में तीन हजार से ज्यादा कोच होंगे. रेलवे ने इसके लिए आज यानी मंगलवार (23 नवंबर) से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी है.

रेलवे की इस स्कीम पर काफी अच्छी प्रतिक्रिया भी मिल रही है. रेलवे के मुताबिक भारत गौरव ट्रेनों का संचालन प्राइवेट सेक्टर और आईआरसीटीसी दोनों की ओर से किया जा सकता है. इन ट्रेनों को किराया टूर ऑपरेटर की ओर से तय किया जाएगा. यह ट्रेनें भारत की संस्कृति, विरासत को प्रदर्शित करने वाली थीम पर आधारित होंगी. देशभर में लगभग 180 ट्रेन इसके लिए निर्धारित की गई हैं. बता दें कि यात्री, माल ढुलाई के बाद रेलवे पर्यटन के लिए ट्रेनों का तीसरा सेगमेंट शुरू करने जा रहा है.


Weather Update: उत्तर भारत में पारा गिरने से बढ़ी ठंड, दक्षिण के कई हिस्सों में अब भी बारिश की आशंका

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने योजना का ऐलान करते हुए कहा कि स्टेकहोल्डर्स इन ट्रेनों को मॉर्डन बनाएंगे और चलाएंगे. जबकि रेलवे इन ट्रेनों के मेंटेनेंस, पार्किंग और अन्य सुविधाओं को मुहैया कराने का काम करेगा. उन्होंने कहा कि यह रेगुलर ट्रेन सर्विस की तरह नहीं होगी और न ही ये आम ट्रेन सर्विस है. भारत गौरव ट्रेनों का मुख्य उद्देश्य भारत में पर्यटन को बढ़ावा देना है. रेल मंत्री ने कहा कि अभी सिर्फ पर्यटन को फोकस रख कर इन ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि रेलवे को भारतीय संस्कृति और सभ्यता से जोड़ा जाए, यही वजह है कि भारत के गौरव को दिखाने के लिए रेलवे ये सेवा शुरू कर रही है.

Vibrant Gujarat Global Summit 2022: 10 जनवरी से शुरु होगा वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन

First published: 23 November 2021, 17:27 IST
 
अगली कहानी