Home » बिज़नेस » Indian Railways is running so many passenger trains due to COVID-19 pandemic
 

COVID-19 महामारी के कारण इंडियन रेलवे चला रहा है इतनी पैसेंजर ट्रेनें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2021, 13:59 IST

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि भारतीय रेलवे ने दैनिक औसत आधार पर 6166 विशेष ट्रेन सेवाओं का संचालन किया, जिसमें 1517 मेल / एक्सप्रेस ट्रेनें और 846 यात्री ट्रेनें शामिल है.

COVID-19 महामारी को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने 23 मार्च, 2020 से सभी यात्री ले जाने वाली ट्रेनों को बंद कर दिया. वैष्णव ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए लिमिटेड स्टोपेज वाली विशेष ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है.


मंत्री ने कहा "वर्तमान में राज्य सरकारों की चिंताओं और सुझावों और स्वास्थ्य सलाह को ध्यान में रखते हुए केवल विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. हालांकि 2020-21 के दौरान 488 ट्रेन सेवाओं को गति देने का निर्णय लिया गया है."

उन्होंने कहा "भारतीय रेलवे मौजूदा स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है और उसके अनुसार ट्रेन सेवाओं के संचालन को नियंत्रित कर रहा है."

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा संचालित भारतीय रेलवे की कॉरपोरेट ट्रेनों ने आज से निजी तौर पर संचालित दोनों तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवाएं फिर से शुरू कर दी हैं.

दूसरी लहर के दौरान कोविड -19 के बढ़ते मामलों के कारण चार महीने पहले रद्द किए जाने के बाद दिल्ली-लखनऊ और मुंबईअहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों ने अपना परिचालन फिर से शुरू कर दिया है.

दो तेजस एक्सप्रेस सेवाएं भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी IRCTC द्वारा संचालित ट्रेनों का पहला सेट है. दोनों तेजस एक्सप्रेस अभी के लिए सप्ताह में चार दिन संचालित होगी.

First published: 7 August 2021, 13:59 IST
 
अगली कहानी