Home » बिज़नेस » Petrol Diesel hiked: Petrol Diesel price rises again on 30 September, Know here fuel price of your city
 

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, आज इतने बढ़े तेल के दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2021, 7:59 IST

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी का बुरा हाल है. तेल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है और इसने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. गुरुवार को एक बार फिर से तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी. बढ़ी हुई कीमतों देशभर में सुबह 6 बजे से लागू हो गई. देशभर में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक राजस्थान के श्रीगंगानगर में हैं जहां एक लीटर पेट्रोल के दाम 113.22 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं वहीं यहां डीजल 103.38 रुपये प्रति लीटर हो गया है. गुरुवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 24 से 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की तो वहीं डीजल के दाम 30 से 31 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिए गए हैं.

देश के चार प्रमुख महानगरों में ये हैं पेट्रोल -डीजल की कीमत


बता दें कि तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया था, लेकिन गुरुवार को तेल कंपनियों ने एक बार फिर से आम आदमी की जेब पर भार बढ़ा दिया. गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 101.64 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई. वहीं यहां अब डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 107.71 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है और अब यहां डीजल की कीमत 97.52 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा कोलकाता में बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत 102.17 रुपये प्रति लीटर हो गई है. जबकि यहां डीजल 92.97 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 99.36 रुपये खर्च करने होंगे और डीजल के लिए ये कीमत 94.45 रुपये है.

100 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है इन राज्यों में पेट्रोल
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी का आलम ये हैं कि पिछले 15 महीनों में पेट्रोल की कीमतों में 30 से 35 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो चुकी है. यही नहीं कहीं कहीं तो ये कीमत इस दौरान 40 रुपये तक बढ़ गई है. वहीं इस दौरान डीजल के दाम भी 20-25 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं. देश में जिन राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुकी है उनमें मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख शामिल हैं.

1 अक्टूबर से बैंक के इन नियमों में हो रहा है बदलाव, नहीं समझे तो हो सकती है परेशानी

ऐसे जानें अपने शहर में तेल की कीमत

अगर आप भी अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक SMS करना होगा. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, आपको अपने मोबाइल से RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर सेंड करना होगा. उसके बाद आपको एक रिप्लाई मैसेज मिलेगा. जिसमें आपके शहर में पेट्रोल-डीजल किस रेट में मिल रहा है उसकी पूरी जानकारी होगी.

भारत के साथ डिप्लोमेसी शुरु करना चाहता है तालिबान, विमान सेवा शुरु करने के लिए लिखी DGCA को चिट्ठी

First published: 30 September 2021, 7:59 IST
 
अगली कहानी