Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price: Diesel price hike again by 27 paise per litre, know the fuel price in your city
 

Petrol Diesel Price: डीजल की कीमत में आज फिर हुआ इजाफा, जानिए अब क्या हैं आपके शहर में तेल के रेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2021, 8:59 IST

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से चिंता सताने लगी है. क्योंकि तेल कंपनियों ने फिर से तेल की कीमतों में इजाफा करना शुरु कर दिया है. हालांकि, इनदिनों तेल कंपनियां सिर्फ डीजल की कीमतों में ही इजाफा कर रही है और पेट्रोल के दाम स्थिर रखे गए हैं. रविवार को एक बार फिर से डीजल की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली, लेकिन पेट्रोल के दाम स्थिर रखे गए. रविवार को डीजल के दामों में 25 से 27 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है.

राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद यहां डीजल के दाम 89.07 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं पेट्रोल के दाम 101.19 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं. इसके अलावा में मुंबई में डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद इसकी कीमत 96.68 रुपये प्रति लीटर हो गई है वहीं पेट्रोल के दाम 107.26 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं. वहीं कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 101.62 रुपये प्रति लीटर बनी हुई हैं जबकि डीजल यहां डीजल के दाम बढ़कर 92.17 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 98.96 रुपये देने होंगे वहीं रविवार को बढ़ोतरी के बाद डीजल 93.69 रुपये प्रति लीटर हो गया है.


इन राज्यों में पेट्रोल की कीमतें हुई 100 के पार

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है. देश के कई राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गए हैं. जिन राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये से ऊपर हैं उनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख शामिल हैं. अगर बात करें देश में सबसे ज्यादा पेट्रोल के दाम के बारे में तो राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है. यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 110 रुपये से भी अधिक हो गई है. वहीं मुंबई, इंदौर और भोपाल में भी देश के अन्य शहरों की अपेक्षा पेट्रोल के दाम सबसे अधिक है.

ऐसे जानें अपने शहर में तेल के दाम

अगर आप भी अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक एसएमएस करना होगा. उसके बाद आपको आपके शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम पता चल जाएंगे. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा.

लेफ्ट पार्टी छोड़कर कन्हैया कुमार लेने जा रहे कांग्रेस की शरण ! 28 सितंबर को हो सकते हैं शामिल

बता दें कि देशभर में प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत हर रोज तय की जाती है.

Cyclone Gulab: ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट से आज टकरा सकता है चक्रवात गुलाब, अलर्ट जारी

First published: 26 September 2021, 8:59 IST
 
अगली कहानी