Home » बिज़नेस » Petrol Diesel Price reduce: UP Government cut petrol and diesel price by Rs 12 per litre, know here fuel rate in your city
 

दिवाली पर इतनी कम हुई पेट्रोल-डीजल की कीमत, यूपी में 12 रुपये सस्ता हुआ तेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2021, 10:55 IST

दिवाली के मौके पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती कर सरकार ने आम आदमी को तोहफा दिया है. वहीं उत्तर प्रदेश के लोगों को दिवाली पर केंद्र सरकार के साथ यूपी सरकार ने भी गिफ्ट दिया है. केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइट ड्यूटी में कटौती की तो राज्य सरकार ने उसके तुरंत बाद वैट में कटौरी करने का ऐलान कर दिया. जिससे उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दाम 12-12 रुपये कम हो गए. बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से बुधवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान किया गया था. केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये तो डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी हटाने की घोषणा की थी.

उसके कुछ घंटे बाद ही उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य स्तर पर भी एक्साइज ड्यूटी घटा दी. जिससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट आ गई है. उत्तर प्रदेश सरकार तेल पर लगने वाले वैट में कटौती की है जिससे राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हो गई हैं. राज्य सरकार ने पेट्रोल पर 7 रुपये और डीजल पर 2 रुपये का वैट घटाया. इस तरह देखें तो केंद्र सरकार और राज्य सरकार की छूट को मिलाकर दोनों की कीमतें 12 रुपये तक कम हो गईं. ऐसे में यूपी में पेट्रोल-डीजल 12 रुपये सस्ता हो गया. हालांकि नई कीमतें अभी लागू नहीं हुई हैं लेकिन केंद्र सरकार की ओर एक्साइज ड्यूटी को कम करने वाला आदेश लागू कर दिया गया है. यानी यूपी में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर दी गई है. जिससे पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये सस्ता हो गया है.


यूपी के प्रमुख शहरों में ये है पेट्रोल-डीजल की कीमत

गुरुवार को कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम हो गई. दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल के दाम 101.27 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं तो यहां अब डीजल 87.3 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं राजधानी लखनऊ में पेट्रोल की कीमत अब 101.03 रुपये प्रति लीटर तो डीजल के दाम 87.09 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. अलीगढ़ में पेट्रोल की कीमत 101.24 रुपये तो डीजल के दाम 87.24 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं वाराणसी में पेट्रोल-डीजल की कीमत क्रमशः 101.91 और 87.9 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

Petrol Diesel Price: केंद्र सरकार का दिवाली पर आम आदमी को तोहफा, पेट्रोल-डीजल के दाम में की भारी कटौती

गोरखपुर में पेट्रोल के दाम 101.09 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 87.13 रुपये प्रति लीटर हो गई है. गाजियाबाद में पेट्रोल अब 101.04 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं डीजल के दाम यहां 87.08 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं. बुलंदशहर में एक लीटर पेट्रोल के लिए अब आपको 101.86 रुपये चुकाने होंगे तो डीजल के लिए ये कीमत 87.81 रुपये हो गई है.

दिवाली पर दिल्ली के भीड़भाड़ वाले बाजारों में आतंकी हमले का अलर्ट, चौकन्नी हुई दिल्ली पुलिस

First published: 4 November 2021, 10:55 IST
 
अगली कहानी