Home » बिज़नेस » SBI account holders have time till September, otherwise there may be difficulty in banking service, read
 

SBI खाताधारकों के पास सितंबर तक का टाइम, वरना बैंकिंग सर्विस में आ सकती है मुश्किल, पढ़िए

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 August 2021, 11:58 IST

 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने खाताधारकों को 30 सितंबर तक अपने पैन-आधार कार्ड को लिंक करने के लिए सूचित किया है. बैंक ने कहा है कि यदि वह आधार और पैन को लिंक करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें एक बैंकिंग सेवा का आनंद लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ेगा.

SBI ने एक ट्वीट में कहा 'हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें और बिना किसी बाधा के बैंकिंग सेवा का आनंद लेते रहें.


ट्वीट में आगे कहा गया है कि पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य है. यदि पैन और आधार लिंक नहीं हैं, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा और लेनदेन करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. पैन को आधार से जोड़ने की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2021 है.

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 139AA के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति जिसे पैन आवंटित किया गया है और जो आधार संख्या प्राप्त करने के लिए पात्र है, उसे आयकर अधिकारियों को अपना आधार नंबर सूचित करना आवश्यक है.

अगर उस तारीख तक पैनऔर आधार को लिंक नही किया जाता है तो आपका पैन निष्क्रिय हो जायेगा. आधार को पैन से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है.

कोविड-19 संकट के बीच गोल्ड लोन की माग मजबूत रही है. गोल्ड लोन पर ब्याज 7 फीसदी से 29 फीसदी के बीच भिन्न होता है. एसबीआई गोल्ड लोन न्यूनतम कागजी कार्रवाई और कम ब्याज दर के साथ बैंकों द्वारा बेचे जाने वाले गोल्ड कॉइन सहित सोने के आभूषणों को गिरवी रखकर प्राप्त किया जा सकता है.

वर्तमान समय में किसी आपात स्थिति के दौरान तत्काल धन प्राप्त करने के लिए गोल्ड लोन सबसे सुरक्षित और आसान तरीका है.

First published: 9 August 2021, 11:58 IST
 
अगली कहानी