Home » बिज़नेस » Sukanya Samriddhi Yojana: know the whole process
 

आपके घर में भी है बेटी तो तुरंत खुलवाएं ये खाता, शादी के लिए नहीं होगी पैसोंं की दिक्कत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2021, 16:51 IST
sukanya samriddhi yojana (catch news)

Sukanya Samriddhi Yojana: मोदी सरकार आने की बाद देश में कई योजनाओं का शुभारंभ किया गया था. उन्हीं योजनाओं में से एक हैं सुकन्या समृद्धि योजना. अगर आप अपनी बेटियों के भविष्य के लिए पैसे जोड़ना चाहते हैं तो ये एक अच्छी योजना है. इसके लिए पिता अपनी बेटी के नाम का खाता खुलवाकर 21 साल पूरे होने तक पैसे जमा कर सकते हैं.

इसके बाद वह जब चाहे पूरा पैसा निकाल सकते हैं. योजना से आपको टैक्स प्लानिंग में मदद मिलेगी. सुकन्या समृद्धि योजना के साथ साथ एक नोनी सुरक्षा योजना भी चल रही है. इसको लेकर कलेक्टर अधिकारियों को लगातार निर्देश दे रहे हैं. किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंकों की अधिकृत शाखा में जाकर आप सुकन्या योजना बड़ी आसानी से चालू कर सकते हैं.

जो बैंक पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं, वो सुकन्या योजना का खाता बड़ी आसानी से खोल देते हैं. इस योजना का खाता खुलवाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए. आपके पास सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाने का फॉर्म होना चाहिए. बच्ची का जन्म प्रमाणपत्र होना चाहिए. इसके साथ में बच्ची के माता-पिता के पहचान पत्र होना आवश्यक है. घर के पता का निवास प्रमाणपत्र होना भी जरूरी है.

ये लोग खुलवा सकते हैं खाता

एक बच्ची के नाम एक ही खाता खुल सकता है. इसी के साथ आप दो बेटियों के नाम यह खाता खुलवा सकते हैं, लेकिन यदि दूसरी बेटी के जन्म के वक्त जुड़वा बच्ची हो जाती हैं तो आप इस अवस्था के चलते तीसरा खाता भी खुलवा सकते हैं.

 इस योजना से उठा सकते हैं ये लाभ

इस योजना में आपको पीएफ से ज्यादा का ब्याज मिलेगा. इसी के साथ जो राशी आप जमा करेंगे उसमें आपको 80सी के तहत कटौती का लाभ उठा सकता हैं. इसी के साथ मैच्योरिटी मिलने वाली रकम भी टैक्स फ्री होती है.

इतने पैसे कर सकते हैं जमा

इस खाते में आप न्यूनतम 1000 रुपए जमा करवा सकते हैं. एक साल में आप अधिकत्तर डेढ़ लाख रुपए जमा करवाया जा सकता है. हां और एक जरूरी बात ये है कि यदि आपने किसी साल न्यूनतम राशि जमा की तो आपको अगली बार पैसे जमा करवाते वक्त 50 रुपये की पेनाल्टी देनी होगी.

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने जमा करें सिर्फ 1500 रुपये, इतने साल में मिलेंगे पूरे 35 लाख

नवरात्रि के पहले ही दिन सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, 9,300 रुपये सस्ता हो हुआ गोल्ड

 

First published: 11 October 2021, 16:51 IST
 
अगली कहानी