Home » बिज़नेस » These rules will change from August 1, including banks, EMI, know what will be the effect on your pocket
 

1 अगस्त से बदल जाएंगे बैंक, EMI सहित ये नियम, जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर, यहां है डिटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2021, 8:55 IST

 

आम आदमी के जीवन पर बड़ा प्रभाव डालने वाले बैंकिंग, वित्त और अन्य क्षेत्रों से संबंधित कई नियम अगस्त, 2021 से बदलने के लिए तैयार हैं. इन नए नियमों का हमारे दैनिक जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है. यहां हम आपको ऐसे चार बदलावों के बारे में बता रहे हैं जो अगले महीने से लागू होने जा रहे हैं.

सैलरी, EMI पेमेंट भुगतान: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में घोषणा की है कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त, 2021 से सप्ताह के सभी दिनों में काम करेगा. इसका उद्देश्य ग्राहकों की सुविधा को बढ़ाना है, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसकी घोषणा की. NACH, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित एक थोक भुगतान प्रणाली, लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन के भुगतान जैसे एक-से-कई क्रेडिट हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करती है.


यह बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी, ऋण के लिए आवधिक किश्तों, म्यूचुअल फंड में निवेश और बीमा प्रीमियम से संबंधित भुगतानों के संग्रह की सुविधा भी प्रदान करता है. यह कदम वेतन क्रेडिट, बिल भुगतान, बीमा प्रीमियम और ऋण ईएमआई के लिए प्रसंस्करण अवधि को कम करेगा, जो पहले बैंक की छुट्टियों के कारण विलंबित थे. आरबीआई ने कहा कि इस ऑटो-ट्रांसफर सुविधा ने वर्तमान COVID-19 महामारी के दौरान समय पर और पारदर्शी तरीके से सरकारी सब्सिडी के हस्तांतरण में मदद की है.

ICICI बैंक शुल्क संशोधित करेगा: भारत का प्रमुख निजी बैंक ICICI 1 अगस्त से अपने घरेलू बचत खाताधारकों के लिए नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज और चेक बुक शुल्क की सीमा में संशोधन करेगा. बैंक की वेबसाइट के अनुसार, जिन ग्राहकों का बैंक में नियमित बचत खाता है, उन्हें चार मुफ्त लेनदेन की अनुमति है. ICICI के अनुसार, मुफ्त सीमा से ऊपर के लोगों को प्रति लेनदेन पर 150 का शुल्क देना होगा.

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें: अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर ईंधन कंपनियों द्वारा एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर महीने की शुरुआत में संशोधन किया जाता है. इसलिए अगले महीने एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग करने से पहले इसकी जांच अवश्य कर लें.

Gold Price Today : बढ़ रही है भारत में गोल्ड की डिमांड, जानिए आज क्या हैं प्रमुख शहरों में 22 कैरेट के दाम

 

First published: 31 July 2021, 8:55 IST
 
अगली कहानी