Home » बिज़नेस » Zomato's bang entry in the stock market, became a company of 1 lakh crore, know the price of shares
 

Zomato की शेयर मार्केट में धमाकेदार एंट्री, 1 लाख करोड़ की कंपनी बनी, जानिए शेयरों के दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2021, 11:08 IST

जोमैटो (Zomato) के शेयरों ने शुक्रवार को शेयर बाजारों में मजबूती के साथ अपनी शुरुआत कर दी है. साथ ही Zomato ने शुक्रवार को स्टॉक एक्सचेंजों पर डेब्यू करने के साथ भारत का पहला यूनिकॉर्न बनकर इतिहास रच दिया. कंपनी का शेयर बीएसई पर 115 रुपये पर लिस्ट हुआ. एनएसई पर स्टॉक ने 52.63 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 116 रुपये पर शुरुआत की. कंपनी के शेयरों का इश्यू प्राइस 76 रुपए है.

अपनी मेगा लिस्टिंग के साथ Zomato मूल्य के मामले में शीर्ष 100 सूचीबद्ध कंपनियों में शामिल हो गया है, जिसका बाजार पूंजीकरण 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक है. इश्यू प्राइस पर इसका मार्केट कैप करीब 65,000 करोड़ रुपये था. जोमैटो पहले 27 जुलाई को लिस्टिंग करने वाली थी लेकिन फिर इसे पहले लिस्ट कराने का फैसला किया. ग्रे मार्केट में भी जोमैटो के शेयरों का प्रीमियम बढ़ गया था. लिस्टिंग के बाद जोमैटो के शेयरों में लगातार तेजी बनी रही. सुबह 10.07 बजे कंपनी के शेयर NSE पर 138.50 रुपए पर ट्रेड कर रहे थे. कैप के लिहाज से यह भारत की 45वीं नंबर की कंपनी बन गई.


रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है, इसके बाद टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (TCS) और HDFC बैंक लिमिटेड हैं. ज़ोमैटो का बाजार पूंजीकरण वेदांता, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अदानी टोटल गैस, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ, डॉ रेड्डीज लैब, कोल इंडिया, एसबीआई कार्ड्स, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, बर्जर पेंट्स, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, डीएलएफ, अंबुजा सीमेंट्स, इंडसइंड बैंक की तुलना में अधिक है.

आईपीओ, जिसका लक्ष्य 72-76 रुपये के प्राइस बैंड में 9,375 करोड़ रुपये जुटाना था, 14 जुलाई को सदस्यता के लिए खुला था. इसने एंकर निवेशकों से 4,196 करोड़ रुपये जुटाए थे, जहां मार्की निवेशकों को 552.17 मिलियन शेयर 76 रुपये प्रत्येक पर आवंटित किए गए थे.

Gold Price Today : गोल्ड प्राइस में आज भी बड़ा बदलाव, जानिए दिल्ली, पटना और लखनऊ में 22 कैरेट के दाम

First published: 23 July 2021, 10:59 IST
 
अगली कहानी