Home » क्रिकेट » ICC World Cup 2019 Pakistan Team Profile
 

World Cup 2019: लगातार 10 मैच हारकर विश्व कप में पहुंचा पाकिस्तान देख रहा है विश्व चैंपियन बनने का सपना

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2019, 10:37 IST

30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप के लिए सभी टीमें अपनी अपनी तैयारियों में लगी हुई है. इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और भारत को इस बार विश्व कप का दावेदार माना जा रहा है. यह तीनों टीमें कागजों पर काफी मजबूत दिख रही है. वहीं इसके अलावा पाकिस्तान को भो इस बार विश्व कप का दावेदार माना जा रहा है. पाकिस्तान की टीम भी काफी मजबूत दिख रही है.

क्रिकेट कागजों पर नहीं मैदान पर खेला जाता है, और क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है यहां कब क्या हो जाए किसी को नहीं पता. पाकिस्तान की टीम जिसे इस बार विश्व कप का दावेदार बताया जा रहा है वो उसने बीते खेल १० वनडे में हार मिली है. आलम यह है कि विश्व कप के शुरू होने से पहले हुए अभ्यास मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ भी उसे हार का मुंह देखना पड़ा.


पाकिस्तान ने 1992 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. उसके बाद से आज तक टीम कोई विश्व कप नहीं जीत पाई है. इंग्लैंड की पाटा पिचों पर इस बार हाई स्कोरिंग मैच होने की उम्मीद है. पाकिस्तान ने विश्व कप से पहले इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरिज खेली थी, लेकिन उसे इस सीरिज मे 0-4 से हार झेलनी पड़ी. ऐसा नहीं है कि पाकिस्तान ने लड़ाई नहीं करी. पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ 300 से अधिक का स्कोर किया था. वहीं आफगनिस्तान के खिलाफ भी वो अंत तक लड़ता रहा लेकिन फैसला उसके पक्ष में नहीं आया. वहीं इस सीरिज से पहले ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 5-0 से हराया था.

पाकिस्तान की समस्या यह है कि उसके गेंदबाज अभी तक प्रभावी नहीं दिखे है. विश्व कप टीम की घोषणा के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने दो बदलाव भी किए. अनुभवि गेंदबाज वहाब रियाज को टीम में जगह भी मिली. अब देखना होगा क्या पाकिस्तान इस विश्व कप में फैंस की उम्मीदों पर खड़ा उतरता है या नहीं.

पाकिस्तान की मौजूदा टीम, साल 1992 में इमरान खान की अगुवाई वाली टीम से प्रेरणा ले सकती है. साल 1992 के विश्व कप से पहले भी टीम लय में नहीं थी. वैसे कोई भी टीम पाकिस्तान को हलके में लेने की भूल नहीं करेगी. क्योंकि इसी टीम ने साल 2017 में इंग्लैंड की इन्हीं परिस्थितियों में चैपिंयन ट्राफी जीती थी.

First published: 26 May 2019, 10:10 IST
 
अगली कहानी