Home » क्रिकेट » PAK vs NZ: Pakistan suffer dramatic collapse, New Zealand win Bay Oval Test by 101 runs
 

PAK vs NZ: न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, पहली बार बनी टेस्ट की नंबर बन टीम, पाकिस्तान के हारने से टीम इंडिया को हुआ सीधा नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 December 2020, 23:02 IST

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला जो बे ओवल में खेला जा रहा है, उसमें पाकिस्तान को 101 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. पाकिस्तान पर मिली इस जीत के साथी ही न्यूजीलैंड ने इतिहास रच दिया है. केन विलियमसन की अगुवाई में न्यूजीलैंड आईसीसी टेस्ट की नंबर वन टीम बन गई है. न्यूजीलैंड पहली बार यहां तक पहुंची है. दूसरी तरफ पाकिस्तान की इस हार का सीधा घाटा टीम इंडिया को उठाना पड़ा है और वो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है.

बता दें, टेस्ट मैच के पांचवें दिन पाकिस्तान को जीत के लिए 302 रन चाहिए थे और उसके हाथ में सात विकेट थे. हालांकि, दिन के दूसरे ओवर में ही अजहर अली आउट हो गए. लेकिन इसके बाद फवाद आलम ने मोहम्मद रिजवान के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की. लेकिन इसके बाद जब टीम का स्कोर 240 रन था, तब कप्तान रिजवान 60 रन बनाकर आउट हो गए. इसके तुरंत बाद फवाद आलम भी आउट हुए.


फवाद आलम ने 4 हजार दिन के बाद टेस्ट में शतक लगाया था. पाकिस्तान ने 6 विकेट गिर चुके थे और उसको अभी भी काफी संघर्ष करना था. टी ब्रेक से पहले यारिश शाह भी आउट हुए. पाकिस्तान को आखिरी सेशन में अपने तीन विकेट नहीं खोेने थे और टीम मैच ड्रा करने में सफल हो जाती. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. आखिरी की जब 28 गेंदों रह गई थी, तब पाकिस्तान ने नशीम शाह के रूप में आपना आखिरी विकेट भी गंवा दिया.

पहली पारी के आधार पर मिली लीड के दम पर न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को इस मैच में जीत के लिए 373 रनों का लक्ष्य दिया था. वहीं इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ां भी पार नहीं कर पाए. दोनों सलामी बल्लेबाज शान मसूद और आबिद अली शून्य पर आउट होकर पवेलियन वापस लौटे. दूसरी पारी में पाकिस्तान 271 रन ही बनाने में सफल हो पाई.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने 180 रनों पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी थी. न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल और टॉम लैथम ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की. टॉम ब्लंडेल 64 रन बनाकर आउट हुए तो टॉम लैथम 53 रन बनाकर नशीम शाह का शिकार बने. इसके बाद केन विलियमसन 21 रन बनाकर आउट हुए. हेनरी निकोल्स ने 11 रन बनाए.

वहीं टेस्ट मैच के पहले दिन टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी. न्यूजीलैंड को 13 रनों से स्कोर पर ही दो झटके लग गए थे. लेकिन इसके बाद कप्तान केन विलियमसन ने टीम को संभाला और शतकीय पारी खेली. केन को रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स और बीजे वाटलिंग का भी साथ मिला. इन तीनों ने अर्धशतकीय पारी खेली और टीम पहली पारी में 431 रन बनाने में सफल हुई. वहीं पाकिस्तान का पहली पारी में काफी बुरा हाल हुआ. पाकिस्तान के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ां भी पार नहीं कर पाए. पहली पारी में पाकिस्तान के लिए रिजवान ने 71 रन बनाए जबकि फहीन अशरफ ने 91 रनों की पारी खेली.

Year Ender 2020: ये हैं इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बल्लेबाज, टॉप 5 में नहीं है कोई भारतीय

First published: 30 December 2020, 11:30 IST
 
अगली कहानी