Home » कल्चर » Dhanteras 2021: Bring home this on Dhanteras on place of gold and brass
 

Dhanteras 2021: पीतल और सोने की जगह धनतेरस पर घर लाएं ये चीज, धन-दौलत की नहीं होगी कमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2021, 11:55 IST
dhanteras 2021 (catch news)

Dhanteras 2021: हर साल दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. धनतेरस का त्योहार हर व्यक्ति के लिए बेहद खास होता है. इस साल धनतेरस का त्योहार 2 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन पीली धातुओं जैसे सोना और पीतल को खरीदना शुभ माना जाता है. 

हिंदू मान्यताओं के मुताबिक, धनतेरस पर सोना या पीतल खरीदने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता है. धनतेरस का त्योहार मनाने के पीछे मान्‍यता है कि क्षीर सागर के मंथन के दौरान धनतेरस के दिन ही आयुर्वेद के देवता भगवान धन्‍वंतरि का जन्‍म हुआ था. इस दिन माता लक्ष्‍मी, भगवान कुबेर और भगवान धन्‍वंतरि की पूजा का विधान है, लेकिन खास बात ये है कि इस दिन आप बर्तनों के अलावा और कई चिजें भी खरीद सकते हैं, जो दीपवली के शुभ मानी जाती हैं.

हिंदू धर्म में धनतेरस को त्योहार का बहुत महत्व है इसीलिए इस दिन लोग सोना-चांदी या उनसे बने आभूषण जरूर खरीदते हैं. इस दिन खरीदारी करने का विशेष महत्व होता है. इस दिन खरीदारी करने से घर में सुख, शांति, सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन खरीदी गई चीजें साल भर शुभ फल देती हैं.

धनतेरस के दिन चांदी, सोना धातु, जैसे तांबा, कांसा, पीतल की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. इस दिन इन चीजों को खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बढ़ती है. इसके अलावा धनतेरस के दिन झाड़ू भी शुभ होता है. क्योंकि झाड़ू को भी देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. धनतेरस में धन और तेरस शब्दों के बारे में मान्यता है कि इस दिन खरीदे गए धन यानी सोना चांदी में 13 गुना वृद्धि हो जाती है.


इसके अलावा धनतेरस पर लाए सोने को दिवाली पूजा में भी शामिल करना चाहिए. आप धनतेरस पर सोने-चांदी से बने लक्ष्मी गणेश के सिक्कों की खरीदारी भी करते हैं. जिनकी दिवाली के दिन पूजा जरूर करनी चाहिए. बिना पूजा के इन्हें नहीं रखना चाहिए.

धनतेरस के दिन आयु, अच्छे स्वास्थ्य और धन के लिए भगवान धन्वन्तरि और मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है, मां लक्ष्मी की पूजा करने से मां प्रसन्न होती है और अपने भक्तों को धन-धान्य से समृद्ध करती है.

सावधान: इन राशियों के लोगों से बचकर रहना हमेशा, इनसे बर्दाश्‍त नहीं होती दूसरों की सफलता

Karwa Chauth 2021: जानिए कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, ये है तिथि और पूजन का शुभ मुहूर्त

First published: 17 October 2021, 11:55 IST
 
अगली कहानी