Home » कल्चर » Diwali 2021: Do not buy these things even by mistake, otherwise the ruin of the house will start
 

Diwali 2021: दीवाली पर गलती से भी ना खरीदें ये चीजें, वरना शुरु हो जाएगी घर की बर्बादी

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2021, 13:28 IST
diwali 2021 (catch news)

Diwali 2021: हमारा देश तीज त्योहारों का देश है. हर त्योहार पर लोग घर की साफ-सफाई के साथ-साथ कुछ ना कुछ खरीदना शुभ समझते हैं. इन्हीं में से एक है दीवाली का त्योहार. किसी भी चीज की खरीददारी के लिए पूरे साल के दिनों सबसे अधिक शुभ माना जाता है. इस दिन खरीददारी करने से घर में लक्ष्मी का वास होता है तथा घर की सुख-समृद्धि आना शुरु हो जाती है.

दीवाली के अलावा धनतेरस पर भी खरीददारी के दौरान हम ये भूल जाते हैं कि कौन सी चीज या वस्तु शुभ फल देने वाली होती है तथा कौन सी अशुभ. धनतेरस के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है इस दिन ये सामान खरीदने से पूरे साल संपन्नता बनी रहती है. धनतेरस के दिन कुछ सामान खरीदना धन संपदा में इजाफा होने के लिए शुभ माना जाता है.

वहीं ज्योतिषाचार्य मानते हैं कि दीवाली के दिन कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं खरीदना चाहिए. अगर आप इन चीजों को खरीदते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, दीवाली के दिन भूलकर भी लोहे की बनी कोई भी चीज नहीं खरीदनी चाहिए. दीवाली के दिन लोहा खरीदना बहुत अशुभ माना जाता है, इसलिए इस दिन चाकू, कैंची और दूसरे धारदार हथियारों को भूलकर भी ना खरीदें.

ऐसा माना जाता है कि इससे आपके जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है. दीवाली के दिन कांच या फिर कांच की बनी चीजें भी नहीं खरीदनी चाहिए. कांच का संबंध राहु से है और राहु नीच ग्रह माना जाता है. इसलिए दीवाली के दिन ग्रह-नक्षत्रों को सही रखने के लिए कांच से बनी चीजें ना खरीदें.

दीवाली के शुभ दिन एल्युमिनियम का बर्तन भी खरीदना अशुभ माना जाता है. इसका संबंध भी राहु से है यही कारण कि एल्युमिनियम का प्रयोग पूजा-पाठ में नहीं किया जाता. दीवाली के दिन कोई भी काले रंग की चीज भी नहीं खरीदना चाहिए. काला रंग दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है. दीवाली के दिन तेल, रिफाइंड, घी इत्यादी तैलीय चीजों को भी खरीदना अशुभ माना जाता है.

Dhanteras 2021: पीतल और सोने की जगह धनतेरस पर घर लाएं ये चीज, धन-दौलत की नहीं होगी कमी


शिव के लिंग रूप की क्यों की जाती है पूजा? ये है इससे जुड़ा रहस्य, होती है मोक्ष की प्राप्ति

First published: 17 October 2021, 13:28 IST
 
अगली कहानी