Home » कल्चर » Don’t share 5 things of your anyone otherwise you have to face troubles
 

किसी के भी साथ कभी शेयर न करें अपनी ये बातें, वरना जिंदगी में आना शुरु हो जाएंगी परेशानियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 November 2021, 10:55 IST

हम सबकी जिंदगी में कुछ ऐसी बातें होती है जिन्हें हम किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते, लेकिन कई बार भावुक होकर हम अपने इन राजों को अपने किसी परिचित या मित्र को बता ही देते हैं. लेकिन कई बार ये मित्र या परिचित आपने उन्हीं राजों को जानकर आपके सामने मुसीबतें पैदा कर देते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको कभी दूसरों को नहीं बताना चाहिए. दरअसल, महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्‍य के बताए गए नियम और सूत्र आज भी हम सबकी जिंदगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.

उन्होंने खुशहाल, सफल और सम्‍मानजनक जिंदगी पाने के जो तरीके बताए हैं वो बेहद प्रासंगिक हैं. चाणक्‍य नीति में लिखी ये बातें आज भी जीवन और परिस्थितियों पर वैसे ही सटीक बैठती हैं जैसे आचार्य चाणक्य के समय में सटीक थीं. उन्‍होंने काम-काज, तरक्‍की-व्‍यापार, समाजिक जीवन के अलावा गृहस्‍थ जीवन, व्‍यावहारिक जीवन आदि के बारे में भी बहुत काम की बातें बताईं हैं. जिन्हें अपनाकर कोई भी व्यक्ति खुशहाल जीवन जी सकता है.


कभी न बताएं अपने ये राज

चाणक्‍य नीति में बताया गया है कि व्‍यक्ति को अपने परिजनों, घनिष्‍ठ मित्र और अपनी पत्‍नी को अपने सुख-दुख, परेशानियों के बारे में बताना चाहिए. क्‍योंकि ये लोग हर मुश्किल में आपका साथ देते हैं, बावजूद इसके कुछ ऐसी बातें भी हैं जो हर किसी को नहीं बतानी चाहिए. वरना उसे मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है.

पति-पत्नी के बीच की बातें-

पति-पत्‍नी का रिश्ता बहुत भावुक और मजबूत होता है. दोनों के बीच के राज अगर किसी को पता चल जाएं तो पति-पत्नी में अनबन हो सकती है. इसलिए दोनों के बीच की बातों को कभी किसी को नहीं बताना चाहिए. फिर चाहे वह आपका बहुत अच्छा दोस्त ही क्यों न हो. क्योंकि ऐसा करने से आपका अपमान भी होगा और आपके वैवाहिक जीवन में दरार भी आ सकती है.

किसी को न बताएं अपने साथ हुई अभद्रता

अभद्रता या अपमान किसी दुनिया के किसी इंसान को पसंद नहीं होता, लेकिन कई बार ऐसा परिस्थितियां पैदा हो जाती हैं जहां आपको सम्मान नहीं मिल पाता. अगर कभी ऐसा होता है तो किसी को इसके बारे में नहीं बताएं. इससे आपकी छवि को नुकसान पहुंचता है और लोगों के मन में आपका सम्‍मान कम हो जाता है.

पैसे का नुकसान

कई बार हमें पैसों की हानि हो जाती है. जिसके लिए हमें कर्ज लेना पड़ता है. यदि ऐसी मुश्किल में फंस जाएं तो इसके बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए, वरना आपका पैसा कम होता देख लोग आपसे दूरी बना लेंगे. व्‍यक्ति के पास यदि पैसा न हो तो लोगों का उसके प्रति नजरिया बदलने लगता है.

अपने पैसे और संपत्ति की जानकारी

अगर आपके पास बहुत पैसा है तो इसके बारे में जगजाहिर न करें. जिस तरह पैसे के नुकसान के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए, उसकी तरह अपनी आय और धन-संपत्ति के बारे में भी किसी को नहीं बताना चाहिए. वरना जलने वाले लोग आपका नुकसान करा सकते हैं.

इन राशि के लोगों की खुलने वाली है किस्मत, कल से इनके भाग्य का होगा ‘सूर्योदय’ और फिर होगी बंपर कमाई

किसी को न बताएं अपने दुःख-दर्द

इसके साथ ही अपने दुख और परेशानियां को भी हर किसी को नहीं बतानी चाहिए. क्‍योंकि ये लोग मदद तो नहीं करेंगे, उल्‍टा आपका मजाक ही उड़ाएंगे. इसलिए कोशिश करें कि लोगों को इसके बारे में न बताएं.

घर के किचन में कभी खत्म नहीं होनी चाहिए ये चीजें, परिवार में आ जाता है आर्थिक संकट

First published: 8 November 2021, 10:55 IST
 
अगली कहानी