Home » कल्चर » Vastu Tips for Tulsi or Basil plant: know here the right place to keep tulsi plant to increase money
 

Vastu Tips: घर में इस जगह लगाएं तुलसी का पौधा, पैसों की तंगी हो जाएगी दूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2021, 12:26 IST

घर में पेड़ पौधे लगाना शुभ माना जाता है और इसमें सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है तुलसी का पौधा लगाना. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को बहुत ही पवित्र माना जाता है. इसीलिए ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा लगाया जाता है. इसकी पत्तियों का प्रयोग पूजा पाठ में किया जाता है. साथ ही तुलसी के पत्तों की चाय भी अच्छी मानी जाती है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का ही रूप माना जाता है. जहां तुलसी का पौधा रहता है, वहां मां लक्ष्‍मी वास होता है. इसके अलावा वैज्ञानिक लिहाज से भी तुलसी का पौधा आसपास की हवा को शुद्ध करता है, और घर की नकारात्मक ऊर्जा का समाप्त करता है. इसके अलावा तुलसी के पौधे को कई तरह के वास्‍तु दोष दूर करने के लिए बेहद कारगर उपाय माना जाता है.

ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पौधा घर के मुख्‍य द्वार पर लगाना चाहिए. लेकिन इसे घर की कुछ खास जगहों पर भी रखा जा सकता है. वास्‍तु शास्‍त्र में तुलसी का पौधा रखने की कुछ ऐसी खास जगहें बताई गईं हैं, जहां पर तुलसी रखने से कई तरह की समस्‍याएं खत्‍म हो जाती हैं. इनमें घर के झगड़े खत्‍म करने के का भी उपाय शामिल है. ऐसा माना जाता है कि यदि घर में बेवजह झगड़े होते हों तो तुलसी का एक पौधा किचन के पास रख देना चाहिए. ऐसा करने से घर के झगड़े समाप्त हो जाते हैं. वास्तु दोष खत्‍म करने के लिए भी तुलसी का पौधा बहुत अच्छा माना जाता है. इसके लिए तुलसी के पौधे को दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम तक में कहीं भी रखा जा सकता है. इससे वास्‍तु दोषों का असर कम हो जाता है.


तुलसी के पौधों को घर में रखने से बच्‍चों की जिद करने की आदत खत्म हो जाती है.  यदि बच्‍चे बहुत ज्‍यादा जिद करते हों तो तुलसी के पौधे को पूर्व दिशा की किसी खिड़की में रख देना चाहिए. कुछ ही दिनों में आपका बच्चा जिद करना छोड़ देगा. इसके अलावा अगर शादी में देरी हो रही है तो भी तुलसी का पौधा आपके काम आने वाला है. ज्‍योतषि शास्‍त्र और वास्तुशास्त्र दोनों में ही तुलसी से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं जिससे घर की बेटी की शादी में देर हो रही देरी को टाला जा सकता है. इसके लिए तुलसी का पौधा दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम तक में कहीं भी रख लें और बेटी को रोजाना उसमें जल अर्पित करने के लिए कहें. कुछ ही दिन में उसकी शादी हो जाएगी. याद रखें कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल न चढ़ाएं ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

किसी के भी साथ कभी शेयर न करें अपनी ये बातें, वरना जिंदगी में आना शुरु हो जाएंगी परेशानियां

इसके अलावा तुलसी के पौधे से पैसों से संबंधित परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है. पैसों की तंगी से परेशान होने पर घर के ईशान कोण में तुलसी का पौधा रखना शुभ माना जाता है. साथ ही रोज शाम को तुलसी कोट में दीपक जगाना चाहिए. कुछ ही दिन में पैसों से संबंधित परेशानियां समाप्त हो जाएंगी. तुलसी का पौधा घर में लगाना बेहद शुभ होता है. लेकिन मुख्‍यद्वार पर तुलसी कोट रखना कई समस्‍याओं को खत्‍म कर देता है लेकिन यह बात अच्‍छी तरह याद रखें कि कभी भी तुलसी के पौधे को घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करना कई तरह के नुकसान पैदा कर सकता है.

कड़ी मेहनत करके भी सफल नहीं हो पा रहे हैं आप तो बस करें ये काम, पूरी होगी हर मनोकामना

First published: 14 November 2021, 12:26 IST
 
अगली कहानी