Home » कल्चर » Vastu Tips: While building a temple at home, keep this in mind, there will be no lack of happiness and prosperity
 

Vastu Tips: घर में मंदिर बनवाते वक्त इस बात का जरूर रखें ध्यान, सुख-समृद्धि की नहीं होगी कमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2021, 9:52 IST
temple (catch news)

Vastu Tips for Mandir: कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी आपको उचित फल प्राप्त नहीं होता. बहुत मेहनत के बाद भी कामयाबी की जगह आपको असफलता हाथ आती है. इसके अलावा आपके सुख चैन में भी अड़चने आने लगती है. ऐसा होना आपके घर में वास्तु दोष होने का संकेत है.

हिंदू धर्म में भगवान के मंदिर का खास महत्व माना जाता है. कई लोग मंदिर अपने घर में ही बनवा लेते हैं. हालांकि घर में भगवान के मंदिर की अपनी एक विशेष जगह होती है. घर के मंदिर को हर कोई अपने हिसाब से डेकोरेट करता है. हिंदू धर्म में कहा गया है कि किसी काम को करने से पहले भगवान को याद करते हुए हाथ जोड़ना चाहिए और उनकी पूजा करनी चाहिए.

सही दिशा और स्थान का चुनाव बेहद जरूरी


आपने देखा होगा कि कई बार पूजा पाठ करने के बाद भी घर में खुशियां नहीं आ पाती हैं. घर में अशांति का माहौल बना रहता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि घर में मंदिर रखने से पहले वास्तु के इन नियमों को अच्छे से जान लें. घर में मंदिर बनवाते समय या रखते वक्त सही दिशा और स्थान का चुनाव करना बेहद जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके घर पर कभी भी पॉजिटिव एनर्जी नहीं आएगी. घर में हमेशा वास्तु के हिसाब से मंदिर होना चाहिए.

ईशान कोण पर स्थित हो मंदिर

वास्तु के मुताबिक, मंदिर को स्थापित करने के लिए आपको घर के सबसे शुभ स्थान ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा को चुनना चाहिए. यह दिशा भगवान के मंदिर को रखने के लिए सबसे बेस्ट होती है. इसी के साथ तस्वीर की पूजा करते वक्त प्रतिमा का मुंह ईस्ट दिशा में होना चाहिए. यदि ईस्ट दिशा में मुंह नहीं रख सकती तो वेस्ट दिशा भी शुभ है. इन दोनों दिशा में जब मुंह करके पूजा पाठ करते हैं तो आप ध्यान केंद्रित करते पूजा कर सकते हैं.

आपके घर में भी हैं ये चीजें तो तुरंत करें बाहर, वरना बना देंगी कंगाल, पैसे आने में सबसे बड़ी रुकावट

Vastu Tips: चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा पैसा, बस ये छोटा सा मनी ट्री लगाकर देखें घर में

First published: 5 November 2021, 9:52 IST
 
अगली कहानी