Home » Education News » CBSE Board Exams 2021: CBSE will be held exams in the new pattern, Know here full exams schedule
 

CBSE छात्र इस बार नए पैटर्न में देंगे एग्जाम, यहां देखें 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का पूरा कार्यक्रम

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2021, 15:29 IST

CBSE Board Exams 2021: इस बार सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए ये बड़ी खबर है. इस खबर से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने जा रहे 20 लाख छात्र-छात्राओं पर असर पड़ेगा. दरअसल, बोर्ड परीक्षा का पहला चरण इसी महीने की 16 और 17 तारीख से शुरु होने शुरु होने जा रहा है. 12वीं की परीक्षाएं 16 नवंबर और 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 17 नवंबर से शुरू होंगी. बोर्ड ने इस बार परीक्षाओं के पैटर्न में भी बदलाव किया है. साथ ही परीक्षा कार्यक्रम पहले ही जारी किया जा चुका है.

CBSE ने किया परीक्षा पैटर्न में ये बदलाव


दरअसल, CBSE ने अपनी परीक्षा पॉलिसी में बदलाव किया है. इसके तहत अब देश भर में CBSE बोर्ड के छात्रों की दो बार परीक्षाएं देनी होंगी. बोर्ड परीक्षाओं का दूसरा चरण अगले साल मार्च-अप्रैल में पूरा किया जाएगा. CBSE के मुताबिक इस बार बोर्ड परीक्षा के छात्रों को 20 मिनट का रीडिंग टाइम दिया जाएगा. पहले ये समय 15 मिनट का होता था. पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं में केवल बहुविकल्पीय सवाल यानी MCQ सवाल ही पूछे जाएंगे. ये MCQ एग्जाम 90 मिनट का होगा.

ऐसे देने होंगे सवालों के जवाब

सीबीएससी की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देने जा रहे छात्रों को ये ध्यान रखना होगा कि परीक्षा में सभी सवालों के जवाब के लिए चार ऑप्शन दिए होंगे. इनमें से कोई एक जवाब सही होगा. छात्र को अपना सही जवाब देने के लिए ओएमआर सीट पर दिए गए गोलों को पैन से काला या नीला करना होगा. अगर छात्र किसी सवाल का जवाब न देना चाहे तो भी उन्हें गोला लगाना होगा. इसके लिए सवाल को खाली छोड़ देने का एक और ऑप्शन दिया जाएगा, जिसे छात्र गोला लगाकर भरेंगे. बता दें कि परीक्षा के बाद जांच के लिए सभी आंसर सीट्स को स्कैन किया जाएगा. ऐसे में कोई भी सवाल का आंसर खाली नहीं छोड़ा जा सकता. खाली छोड़ने के ऑप्शन को भी छात्रों को गोला बनाकर भरना पड़ेगा.

पहले और दूसरे चरण में 50-50 फीसदी बांटा गया कोर्स 

बता दें कि कोविड-19 के चलते सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं के सिलेबस को दो भागों में बांटा है. जिसके लिए पहले चरण में छात्रों को 50 फीसदी और दूसरे चरण में भी छात्रों को 50 फीसदी कोर्स की ही परीक्षा देनी होगी. जिसके चलते छात्रों पर परीक्षा के दौरान पड़ने वाला दबाव और तनाव कम हुआ है. इसके साथ छात्रों में नई परीक्षा के नए तरीके को लेकर उत्सुकता बनी हुई है.

छात्रों को ऐसे मिलेंगे इंटरनल मार्क्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  के मुताबिक 10वीं के 20 अंकों के इंटरनल मार्क्स को भी दस-दस नंबरों में बांटा गया है. वहीं 12वीं के लिए इसे 15-15 नंबरों के दो हिस्सों में बांटा गया है. इस बार छात्रों को अपनी पसंद के शहर में बोर्ड परीक्षाएं देने का अवसर भी दिया गया है. दरअसल, कोरोना की वजह से हजारों छात्र अपने शहर को छोड़कर दूसरी जगह पर चले गए. इनमें से कई छात्र अभी भी अपने गांव में रह रहे हैं, जबकि उनका स्कूल किसी दूसरे स्थान पर है. ऐसे में ये छात्र अपने नजदीकी स्कूल में परीक्षाएं दे सकेंगे.

सुबह 11 बजे शुरु होगी परीक्षा

बता दें कि CBSE ने 10वीं और 12वीं क्लास के पहले चरण की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है. डेट शीट के मुताबिक, माइनर परीक्षा 16 व 17 नवंबर से शुरू हो रही हैं. वहीं मेजर विषयों की 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होंगी और 22 दिसंबर तक चलेंगी. 12वीं क्लास के छात्रों के लिए पहली परीक्षा सामाजिक विज्ञान और अंतिम परीक्षा गृह विज्ञान की होगी. ये परीक्षाएं सुबह 11 बजकर 30 मिनट से दोपहर 1 बजे तक होंगी. वहीं, 10वीं क्लास की मेजर विषयों की बोर्ड परीक्षाओं का पहला चरण 30 नवंबर से शुरू होगा. ये परीक्षाएं 11 दिसंबर को समाप्त होंगी. 10वीं क्लास के लिए पहली परीक्षा सामाजिक विज्ञान और अंतिम परीक्षा अंग्रेजी की होगी.

बैंक में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों के लिए निकली बंपर वैकेंसी

ये है 12वीं की परीक्षा का पूरा कार्यक्रम 

3 दिसंबर- इंग्लिश, 6 दिसंबर- गणित, 7 दिसंबर-  फिजिकल एजुकेशन, 8 दिसंबर- बिजनेस स्टडी, 9 दिसंबर- ज्योग्राफी, 10 दिसंबर- फिजिक्स, 11 दिसंबर- साइकोलॉजी, 13 दिसंबर- अकाउंटेंसी, 14 दिसंबर- केमिस्ट्री, 15 दिसंबर- इकोनोमिक्स, 16 दिसंबर- हिंदी, 17 दिसंबर-  राजनीतिक विज्ञान, 18 दिसंबर- बायोलॉजी, 20 दिसंबर- इतिहास, 21 दिसंबर- कंप्यूटर साइंस, 22 दिसंबर- होम साइंस, 10वीं क्लास का शेड्यूल, 30 नवंबर- सोशल साइंस, 2 दिसंबर- विज्ञान, 3 दिसंबर- होम साइंस, 4 दिसंबर- गणित, 8 दिसंबर- कंप्यूटर एप्लीकेशन, 9 दिसंबर- हिंदी , 11 दिसंबर- इंग्लिश, सीबीएसई की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक 30 नवंबर सुबह 11 बजकर 30 मिनट से दोपहर 1 बजे तक 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा.

पुलिस विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, कांस्टेबल के 4438 पदों पर निकली वैकेंसी

First published: 14 November 2021, 15:29 IST
 
अगली कहानी