Home » एन्वायरमेंट » Delhi Monsoon Update: Heavy rain forecast for delhi, IMD issue Orange alert on sunday for delhi
 

Delhi Monsoon: राजधानी में मानसून का 'सुपर संडे', मौसम विभाग ने रविवार के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2021, 9:57 IST
Heavy Rain (File Photo )

Monsoon updates: उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से में अभी मानसूनी बारिश का इंतजार किया जा रहा है. समूचे उत्तर प्रदेश में इनदिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. जिससे लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है लेकिन दिल्ली पर बदरा बहुत मेहरबान हो रहा है. दो दिन पहले दिल्ली में हुई झमाझम बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया तो अब मौसम विभाग ने एक बार फिर से दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने 18 जुलाई यानी रविवार को राजधानी में 'भारी बारिश' का अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि आज यानी शनिवार 17 जुलाई से ही राजधानी में हल्की बारिश शुरू हो जाएगी.

इस बारिश की वजह से लोगों को एक बार फिर उमस गर्मी से राहत मिलेगी. बता दें कि दो दिन पहले हुई बारिश के बाद से दिल्ली और आसपास के इलाकों में तापमान बढ़ने से उमस भर्ती गर्मी शुरु हो गई. जिससे लोग एक बार फिर से बैचेन होने लगे. भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के बाद उत्तरी क्षेत्र समेत देश के कई हिस्सों में अगले छह-सात दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.


आईएमडी के मुताबिक, 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा 18 जुलाई को राजधानी दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है. विभाग ने कहा कि 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश, 19 जुलाई को जम्मू और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की आशंका और बारिश होने का अनुमान है.

Monsoon Update: देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए ऑरेंज जारी

इसके अलावा अगले 6-7 दिनों के दौरान गुजरात को छोड़कर पश्चिमी तट और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत के शेष हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. इसी दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक, केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. विभाग ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत में भी भारी बारिश का अनुमान है. राजधानी दिल्ली में आज हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 28 डिग्री तक रह सकता है. इसके बाद 18 जुलाई को राजधानी के कुछ इलाकों में काफी तेज बारिश हो सकती है.

Weather Updates: दिल्ली में झमाझम बारिश से बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में भरा पानी तो लग गया लंबा जाम

First published: 17 July 2021, 9:57 IST
 
अगली कहानी